दिल्ली मेट्रो मजेंटा लाइन का उद्घाटन आज नोएडा से सीधे जाएं एयरपोर्ट

0
62
indiarox | india rox | metro

जनकपुरी वेस्ट और कालकाजी मंदिर के बीच शुरू होने वाली मजेंटा लाइन का उद्घाटन आज होगा. मेट्रो की 24.82 किलोमीटर लंबी इस लाइन के चालू हो जाने के बाद डीएमआरसी नेटवर्क की कुल लंबाई 277 किलोमीटर हो जाएगी.

अधिकारियों के मुताबिक, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज शाम 4.30 बजे नेहरू एनक्लेव मेट्रो स्टेशन पर इस लाइन का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री हौज खास मेट्रो स्टेशन तक की यात्रा भी करेंगे. इस लाइन के शुरू हो जाने से नोएडा-गुड़गांव के बीच की करीब 30 मिनट का सफर कम हो जाएगा. इसके अलावा इस लाइन की कई और खासियतें हैं-

indiarox | india rox | metro train

मजेंटा लाइन कई जगहों को करेगा कनेक्ट
मजेंटा लाइन शुरू हो जाने से दिल्ली की कनेक्टिविटी काफी अच्छी हो जाएगी इस कॉरिडोर की शुरू होने से वेस्ट दिल्ली साउथ दिल्ली नोएडा काफी बेहतर रूप से आपस में जुड़ जायेंगे. नोएडा से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 35 मिनट में पहुंचा जा सकेगा इसके साथ ही नोएडा से गुड़गांव तक की दूरी भी 50 मिनट में तय की जा सकेगी जो अब तक डेढ़ घंटे में तय की जाती थी.

हौज खास इंटरचेंज दिल्ली मेट्रो का सबसे गहरा स्टेशन
हौज़ खास स्टेशन दिल्ली मेट्रो टीम के लिए बड़ी चुनौती था यहां इंटरचेंज की सुविधा है. नए स्टेशन को 29 मीटर की गहराई पर मौजूदा स्टेशन के पास बनाया गया है जिसकी लंबाई 265 मीटर है इसका डिजाइन 5 स्तरीय स्टेशन के रूप में किया गया है अधिकतर इंटरचेंज स्टेशनों पर तीन या चार स्तर होते हैं.

जनकपुरी वेस्ट में भारत का सबसे ऊंची लंबाई वाला एस्केलेटर लगाया
नए जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर एस्केलेटर की ऊंचाई भारत में किसी भी एस्केलेटर की ऊंचाई से ज्यादा है. इस एस्केलेटर की ऊंचाई 15. 65 मीटर है जो कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर लगाए गए 14. 575 मीटर की ऊंचाई वाले एस्केलेटर से भी ऊंचा है. यानि की इस एस्केलेटर की ऊंचाई करीबन 5 मंजिला इमारत जितनी है. एस्केलेटर का वजन 26 टन है.

डोमेस्टिक एयरपोर्ट मेट्रो नेटवर्क पर आ जाएगा
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के डोमेस्टिक टर्मिनल को भी फेस 3 में मेट्रो कनेक्टिविटी मिलने जा रही है. अभी तक परिचालित एयरपोर्ट एक्सप्रेस लिंक हवाई अड्डे के नए T3 टर्मिनल तक मेट्रो कनेक्टिविटी देता था जहां से सभी अंतरराष्ट्रीय और सभी प्रीमियम घरेलू एयरलाइंस उड़ाने भर्ती है मगर डोमेस्टिक टर्मिनल के लिए कोई मेट्रो कनेक्टिविटी नहीं है जहां से कम किराए वाली एयरलाइंस उड़ाने भर्ती हैं इस मेट्रो के शुरू होने से डोमेस्टिक यात्रियों को बहुत सहायता मिलेगी.
YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HERE AND LIKE US AS INDIAROX

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here