IPL 2019 में बने 7 ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होगा! - Indiarox
  • Home
  • Sports
  • IPL 2019 में बने 7 ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होगा!
Sports

IPL 2019 में बने 7 ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होगा!

Indiarox

इंडियन टी-20 लीग शुरू हो चुकी है और अपने पूरे शबाब पर है।  लीग में सोमवार तक 22 मुकाबले खेले जा चुके हैं। इस दौरान कई रिकॉर्ड बने और बिगड़े हैं। इसी दौरान कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड बने हैं जिन्हें आने वाले समय में शायद ही तोड़ा जा सके।

सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आंकड़ा 

साल 2008 में चेन्नई के खिलाफ मैच में पाकिस्तानी गेंदबाज सोहेल तनवीर ने 14 रन देकर 6 विकेट झटके थे। इसके साथ ही उन्होंने लीग में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

ये रिकॉर्ड उस वक्त ध्वस्त हो गया जब 11 साल बाद 5 अप्रैल 2019 को कैरिबियाई गेंदबाज ने अपने डेब्यू मैच में विकेटों का अम्बार लगा दिया। हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मुकाबले में अल्जारी जोसफ ने मुंबई की तरफ से खेलते हुए 3.4 ओवर की गेंदबाजी में 12 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए।

दो सलामी बल्लेबाजों का शतक
टी-20 लीग के इतिहास में एक ही मैच में एक ही टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतक नहीं बनाया था।
31 मार्च 2019 को हैदराबाद और बैंगलोर के बीच खेले गए मुकाबले में हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने शतक बनाया। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 185 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की।

Also read:- IPL 2019: On the eyes of Mumbai, after scoring the account with Punjab, today it will be a tough fight

पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की तरफ से बेयरस्टो ने 56 गेंद में 114 रन और डेविड वॉर्नर ने 55 गेंद में 100 रन बनाए।

डेब्यू ओवर में सबसे ज्यादा रन
इंडियन टी-20 लीग के 12वें सीजन के लिए पंजाब की टीम ने अनकैप्ड ऑलराउंडर वरुण चक्रवर्ती को 8.4 करोड़ की मोटी रकम में खरीदा था। वरुण 7 अलग-अलग तरह की गेंदें फेंकने के लिए मशहूर हैं।

27 मार्च 2019 को वरुण ने कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ डेब्यू किया। हालांकि सुनील नारायण ने उनके ड्रीम डेब्यू पर पानी फेरते हुए उनके पहले ही ओवर में 25 रन जड़ दिए। इसी के साथ वरुण टी-20 लीग के इतिहास में सबसे महंगा डेब्यू ओवर करने वाले खिलाड़ी बन गए।

सबसे कम उम्र में डेब्यू
बैंगलोर की टीम के लिए इस बार का सीजन एक बुरे सपने की तरह हो गया है। टीम को अपने सभी 6 मैचों में हार मिली है। इसके बावजूद टीम के एक गेंदबाज ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। टी-20 लीग में 1.5 करोड़ रुपए में नीलाम होकर चर्चा का विषय बनने वाले प्रयास रे बर्मन ने सबसे कम उम्र में डेब्यू करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

31 मार्च को हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मुकाबले में जब प्रयास ने डेब्यू किया तब उनकी उम्र मात्र 16 साल और 157 दिन थी। इसी के साथ उन्होंने पंजाब के गेंदबाज मुजीब उर रहमान को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 17 साल और 11 दिन में डेब्यू किया था।

सबसे कम उम्र में हैट्रिक
पंजाब ने इस साल नीलामी में इंग्लैंड के युवा तेज गेंदबाज सैम करन को 7.2 में करोड़ में खरीदा था। सैम ने हालांकि अपने डेब्यू मैच में खासा प्रभाव नहीं छोड़ा और काफी महंगे साबित हुए लेकिन दुसरे मौके में उन्होंने टी-20 लीग के  इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया।

1 अप्रैल 2019 को मोहाली में खेले गए मुकाबले में सैम ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। दिल्ली के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने हर्षल पटेल (0), कगिसो रबाडा (0) और संदीप लामिछाने (0) को आउट कर हैट्रिक पूरा किया। उन्होंने 20 साल और 302 दिन की उम्र में हैट्रिक हासिल कर सबसे कम उम्र में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम था जिन्होंने साल 2009 में 22 साल 6 दिन की उम्र में हैट्रिक लिया था।

आईपीएल डेब्यू में बेस्ट गेंदबाजी 
इंडियन टी-20 लीग के इतिहास में बेहतरीन गेंदबाजी का आंकड़ा बनाने के अलावा अल्जारी जोसेफ ने डेब्यू मैच में भी बेहतरीन गेंदबाजी का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

उन्होंने एंड्रयू टाय का साल 2017 का रिकॉर्ड तोड़ा। टाई ने गुजरात लायंस के खिलाफ डेब्यू करते हुए 17 रन देकर 5 विकेट लिए थे। वहीं जोसेफ ने हैदराबाद के खिलाफ डेब्यू करते हुए 12 रन देकर 6 विकेट झटके और टी-20 लीग के इतिहास में डेब्यू में बेस्ट गेंदबाजी का रिकॉर्ड अपने नाम कर गए।

लगातार तीन शतकीय साझेदारी 
हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने बैंगलोर के खिलाफ 185 रनों की साझेदारी की। दोनों ही बल्लेबाजों ने शतक भी जड़ा। इसके अलावा दोनों की जोड़ी टी-20 लीग के इतिहास में लगातार तीन मैचों में शतकीय साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी बन गई।
For the latest news of the game, follow us on Facebook and Twitter on … and get updates for every game of cricket, football, etc. 

Related posts

EGY vs URU FIFA World Cup 2018 LIVE: Goalless at halftime

spyrox

FIFA World Cup 2018: ‘Come to Russia,’ FIFA ambassador tells England fans

spyrox

Ind vs Aus 3rd ODI Live Cricket Score:Kuldeep Yadav removes finches with good performance

indiarox

Leave a Comment