दुनिया की सबसे बड़ी सेल! महज 24 घंटे में बेचा 2 लाख 16 हज़ार करोड़ रुपये का सामान - Indiarox
  • Home
  • Business
  • दुनिया की सबसे बड़ी सेल! महज 24 घंटे में बेचा 2 लाख 16 हज़ार करोड़ रुपये का सामान
Business

दुनिया की सबसे बड़ी सेल! महज 24 घंटे में बेचा 2 लाख 16 हज़ार करोड़ रुपये का सामान

Indiarox, India Rox

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने अपने सालाना सिंगल्स डे सेल में फिर से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. कंपनी ने सेल के पहले पांच मिनट में ही 3 बिलियन डॉलर (करीब 21,600 करोड़ रुपये) का समान बेच दिया.

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने अपने सालाना सिंगल्स डे सेल में फिर से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. कंपनी ने सेल के पहले पांच मिनट में ही 3 बिलियन डॉलर (करीब 21,600 करोड़ रुपये) का सामान बेचा. अलीबाबा ने 24 घंटे में 300 करोड़ डॉलर (करीब 2.16 लाख करोड़ रुपये) का सामान बेचा है. कंपनी ने अपना ही पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया. पिछले साल सालाना सेल के दौरान 24 घंटे में 25 बिलियन डॉलर (करीब 1.80 लाख करोड़ रुपये) की बिक्री हुई थी. अलीबाबा के संस्थापक जैक मा सेल की काउंटडाउन के दौरान मौजूद थे. आपको बता दें कि इस सेल में सबसे ज्यादा बिक्री एप्पल और शाओमी जैसे टॉप ब्रैंड की हुई है.

अलीबाबा की इस धमाकेदार सेल के खरीददार लॉस एंजेलिस, टोक्यो और फ्रैंकफर्ट के भी लोग थे. लोगों ने इस सेल में डायपर से लेकर मोबाइल हर चीज़ की खरीददारी की. जानकारों के मुताबिक हाल के दिनों में चीन की अर्थव्यवस्था में कमज़ोरी आई है. ऐसे में अलीबाबा के मुनाफे में भी कमी आ सकती है.

अलीबाबा- ई-कॉमर्स/ रीटेल, फार्मा, आईटी, फाइनेंस, टूरिज्म और मीडिया एंड एंटरटेनमेंट से जुडी 37 कंपनियां अलीबाबा ग्रुप का हिस्सा है. इसके आलावा भारत के पेटीएम मॉल समेत दुनिया भर की कई बड़ी कंपनियों में अलीबाबा ने निवेश किया है

1994 में अलीबाबा के मालिक जैक जब अमेरिका गए तो इंटरनेट देखकर हैरान रह गए. वहां से लौटते ही उन्होंने ‘चाइना पेज’ लॉन्च किया. यह चीन की पहली ऑनलाइन डायरेक्टरी थी और इसी से वो देश में ‘मिस्टर इंटरनेट’ के नाम से मशहूर हो गए. ये पेज बाद में फेल हो गया और अलीबाबा की शुरुआत हुई. 1999 में 21 फरवरी को रखी जैक मा ने अलीबाबा की शुरू की थी. जैक ने अपने 17 दोस्तों के साथ मिलकर अलीबाबा की शुरुआत की थी. बता दें कि जैक ने जब ये कंपनी शुरू की तब तक वो करीब 30 नौकरियों से रिजेक्ट हो चुके थे.

अलीबाबा के लिए सबसे पहले जापान की सॉफ्टबैंक ने जैक को कर्ज दिया था. अलीबाबा में निवेश करने वालों में से एक वू यिंग ने के मुताबिक ‘वो (जैक) एक पुरानी सी जैकेट और हाथ में एक कागज पकड़े वह हमारे पास आया था और सिर्फ छह मिनट में उसने हमें इतना यकीन दिला दिया कि उसे दो करोड़ अमेरिकी डॉलर का कर्ज मिल गया.’  Alibaba.com, Taobao, Alibaba Cloud, AliExpress, Yahoo! China, Alibaba Pictures, South China Morning Post, UCWeb, और Lazada अलीबाबा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनियों में से हैं.

कौन हैं जैक मा
जैक मा एशिया के चौथे सबसे अमीर आदमी हैं. उनकी कुल संपत्ति 1 लाख 90 हज़ार करोड़ रुपए से भी ज्यादा है. जैक की जीवनी पर आधारित किताब ‘अलीबाबा: द हाउस दैट जैक मा बिल्ट’ के मुताबिक जब 1999 में हांगझू के अपने अपार्टमेंट में उन्होंने ये कंपनी शुरू की तो लोग उन्हें शक की नजरों से देखते थे. लोग करीब तीन साल तक उन्हें ठग समझते रहे.

जैक पढ़ाई में बिल्कुल अच्छे नहीं थे, वो पांचवीं कक्षा में ही दो बार फेल हो गए थे और आठवीं में भी 3 बार फेल हुए. बिल गेट्स और स्टीव जॉब्स की तरह जैक के पास भी कम्प्यूटर साइंस का कोई बैकग्राउंड नहीं है. यहां तक कि बचपन में वो इतने गरीब थे कि कभी उन्होंने कभी कम्प्यूटर इस्तेमाल तक नहीं किया था. जैक पुलिस में भर्ती होना चाहते थे लेकिन वहां भी उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था. फेमस हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने उन्हें 10 बार रिजेक्ट किया. 1980 में वह अपने शहर में स्कूल टीचर की नौकरी करने लगे. तीन साल बाद उन्होंने इस नौकरी को छोड़ अनुवाद करने वाली एक कंपनी खोली. इंटरनेट से प्रभावित होकर जैक ने अलीबाबा की शुरुआत की.

भारत में अलीबाबा
अलीबाबा सिंगापुर ई-कॉमर्स ने वन97 कम्युनिकेशन के पेटीएम मॉल में 1200 करोड़ रुपए का निवेश किया है. इसके आलावा जल्द ही और 200 मिलियन डॉलर का निवेश करने पर बातचीत जारी है. अलीबाबा की यूसी न्यूज़ के जरिये स्नैपडील में भी हिस्सेदारी है. गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक भारत का ऑनलाइन शॉपिंग मार्केट 45 लाख करोड़ हो गया है जिसमें जैक की अलीबाबा अपनी हिस्सेदारी क्लेम करने पर मेहनत कर रही है.

विवादों में भी रही अलीबाबा
2011 में अलीबाबा को झटका लगा जब कंपनी को कथित रूप से नकली सामान बेचते पाया गया. लोगों ने जैक पर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से मिले होने के आरोप भी लगाए हैं. इसके आलावा अलीबाबा ग्रुप की कई कंपनियों पर आयडिया चोरी के आरोप भी लगते रहे हैं.

अब क्या?
जैक अब ऑनलाइन डाटा टेक्नोलॉजी की दिशा में काम कर रहे हैं. उनका कहना है कि दुनिया अब आईटी से डीटी की तरफ जा रही है. जैक मा को चीन में एक ट्रेंडसेटर के तौर पर देखा जाता है. चीन की सोशल नेटवर्किंग साइट वीबो पर उन्हें 2 करोड़ से जयादा लोग फॉलो करते हैं. उन पर लिखी गई एक किताब ‘मा-इज्म’ के मुताबिक, जैक पर आधारित धर्म की शुरुआत हो चुकी है. मई 2013 में जैक ने अलीबाबा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद छोड़ दिया.

YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HARE AND LIKE US AS INDIAROX 

Related posts

Today in FIFA World Cup 2018: Matches, Schedule on June 19 in Russia 2018

spyrox

गन्‍ना कि‍सानों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, 8000 करोड़ का राहत पैकेज मंजूर

spyrox

मुकेश अंबानी के दामाद बनने जा रहे हैं आनंद पीरामल, जानें इनके बारे में

spyrox

Leave a Comment