INDW vs AUSW: स्पिनरों ने किया ऑस्ट्रेलिया को 48 रनों से पस्त, स्मृति मंधाना प्लेयर ऑफ द मैच - Indiarox
  • Home
  • Sports
  • INDW vs AUSW: स्पिनरों ने किया ऑस्ट्रेलिया को 48 रनों से पस्त, स्मृति मंधाना प्लेयर ऑफ द मैच
Sports

INDW vs AUSW: स्पिनरों ने किया ऑस्ट्रेलिया को 48 रनों से पस्त, स्मृति मंधाना प्लेयर ऑफ द मैच

Indiarox, India Rox

ICC Womens World T20 2018: लीग दौर में आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का भारतीय स्पिनरों ने सूपड़ा साफ कर दिया. और उसके गिरने वाले सभी नौ विकेट स्पिनरों ने लिए.

विंडीज में खेले जा रहे छठे महिला टी20 विश्व कप में ग्रुप बी के मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 48 रन से हराकर टूर्नामेंट में अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज की ही. पहले बैटिंग चुनने के बाद भारत ने स्मृति मंधाना (83 रन, 55 गेंद, 9 चौके, 3 छक्के) और कप्तान हरमनप्रीत (43 रन, 27 गेंद, 3 चौके, 3 छक्के) की बल्लेबाजी की बदौलत कोटे के 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 167 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया 19.4 ओवरों में 9 विकेट खोकर 119 रन ही बना सकी. उसकी एक बल्लेबाज व विकेटकीपर एश्ले हीली चोटिल होने का करण बैटिंग करने नहीं उतरीं.

ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के बड़े स्कोर और इसके बाद भारतीय स्पिनरों के जाल में बुरी तरह से उलझ गई. ऑस्ट्रेलिया के गिरने वाले सभी नौ विकेट स्पिनरों ने ही लिए. अनुजा पाटिल ने तीन जबकि पूनम यादव, राधा यादव और दीप्ति शर्मा ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया. आतिशी पारी खेलने वालीं भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

विकेट पतन: 27-1 (विलानी, 4.1), 27-2 (मूनी, 4.1), 56-3 (लैनिंग, 9.1), 59-4 (गार्डनर, 10.4), 90-5 (हायेंस, 15.1), 103-6 (सोफी, 16.6), 105-7 (डेलिसा, 17.4), 118-8, (मेगन, 19.1), 119-9 ( वालेमिनक, 19.4)

इससे पहले सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (83 रन) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (43) की बेहतरीन बल्लेबाजी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 168 रन का लक्ष्य रखा है. दोनों बल्लेबाजों की इस कोशिश से टीम इंडिया ने कोटे के ओवरों में 8 विकेट पर 167 रन बनाए.

पावर प्ले में स्मृति की पावर

यह टूर्नामेंट में भारत की सर्वश्रेष्ठ शुरुआत रही. और भारतीय ओपनरों खासर स्मृति मंधाना ने दिखाया कि अगर सामने टीम बड़ी हो, तो अपने खेल का स्तर ऊपर ले जाना जानती हैं. विकेटकीप तानिया भाटिया (2) दूसरे ही ओवर में बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में आउट हो गईं, लेकिन इससे स्मृति मंधाने के इरादों पर कोई असर नहीं पड़ा. मंधाना ने जल्द ही हाथ खोलने शुरू कर दिए. उन्होंने पारी के पांचवें ओवर में एक छ्का और चौके सहित 15 रन बटोरे. छठे ओवर में मंधाना ने एक छ्का व एक चौका और लगाया. और पावर-प्ले के शुरुआती छह ओवर खत्म होने के बाद यह स्मृति मंधाने के 22 गेंदों पर 37 रन का ही असर था कि भारत इस दौरान 1 विकेट पर 46 रन बना सका.

हरमप्रीत की फॉर्म जारी

कप्तान हरमनप्रीत के कई शॉट मिसटाइम हुए, लेकिन लगाए तीन छक्कों से भारतीय कप्तान ने दिखाया कि छक्के लगाने में दुनिया में उनका कोई मुकाबला नहीं है. रॉड्रिगेज के 49 पर आउट होने के बाद हरमनप्रीत ने कुछ देर विकेट पर जमने के लिए समय लिया, लेकिन उसके बाद उन्होंने मैदानी और हवाई दोनों ही स्ट्रोकों के जरिए बात की. जब लगा कि वह एक और बड़ी आतिशी पारी खेलने जा रही हैं, तो एक लंबा शॉट लगाने की कोशिश में वह आउट हो गईं.

मिड्ल-लोअर ऑर्डर बना चिंता का विषय

पिछले तीन मैचों से लगातार जारी मिड्ल-लोअर ऑर्डर की चिंता इस मैच में भी नहीं सुलझी. टीम की सितारा बल्लेबाजों को छोड़कर कोई भी दूसरी बल्लेबाज मौके का फायदा नहीं उठा सकी. कप्तान हरमनप्रीत कौर के आउट होने के बाद एक छोर पर लगातार विकेट गिरते रहे. आखिरी की 39 गेंदों के भीतर भारत ने छह विकेट गंवाए और भारत ने ये गेंदें खेलकर 50 रन बनाए. कुल मिलाकर चौथे मैच में भी भारत की यह बड़ी समस्या बन चुकी सुलझने में नाकाम रही. और वेदा कृष्णामूर्ति, हेमलता सहित बाकी दूसरी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सकीं.

विकेट पतन:  5-1 (भाटिया, 1.5), 49-2 (रॉड्रिगेज, 6.3), 117-3 (हरमनप्रीत, 13.3), 131-4 (वेदा, 15.4), 136-5 (हेमलता, 16.2), 154-6 (स्मृति, 18.1), 166-7 (अरुंधति, 19.4), 167-8 (दीप्ति, 19.6)

इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. भारत ने इस मैच में पिछले मुकाबले की प्लेयर ऑफ द मैच और सबसे अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज को आराम दिया.

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहले ही जगह बना चुके हैं. इस मैच के लिए दोनों टीमें इस प्रकार रहीं:- 

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमाह रॉड्रिगेज, वेदा कृष्णामूर्ति, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, राधा यादव, अनुजा पाटिल, डायलान हेमलता और अरुंधति रेड्डी 

For the latest news of the game, follow us on Facebook and Twitter on … and get updates for every game of cricket, football etc. 

Related posts

ISSF WORLD CUP: पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर रहकर भारत ने रचा इतिहास..

spyrox

FIFA World Cup 2018: Profligate Brazil held by stubborn Switzerland

spyrox

India vs Australia: Kohli, Dhoni And Rohit on Cusp of Major Milestones in Bengaluru T20I

indiarox

Leave a Comment