इन फूड कॉम्बिनेशन को अपने बच्चों को देने से पहले 10 बार सोचें - Indiarox
  • Home
  • Health
  • इन फूड कॉम्बिनेशन को अपने बच्चों को देने से पहले 10 बार सोचें
Health

इन फूड कॉम्बिनेशन को अपने बच्चों को देने से पहले 10 बार सोचें

मनुष्य सर्वाहारी होता है यानी फलों, सब्ज़ियों से लेकर मांस मछली सभी कुछ खाने वाला। यहां तक कि शुरुआती दौर में हमारे पूर्वज भी शिकारी हुआ करते थे क्योंकि उस वक़्त भोजन का स्रोत जानवर थे इसलिए वे इनका शिकार किया करते थे।

समय के साथ बदलाव आया और मनुष्य एक जगह पर बसने लगा, तब उसने खेती की शुरुआत की। इसी समय से चावल और सब्ज़ी जैसी चीज़ें इनका मुख्य भोजन बन गए लेकिन इस तरह के भोजन का चुनाव इनकी उपलब्धता पर निर्भर करने लगा। समय के साथ और भी बदलाव आए और आज लगभग हम सब कुछ खाते हैं। प्रकृति में साग सब्ज़ियों और जानवरों के अलावा भी ऐसे कई खाद्य पदार्थ है जिनके संश्लेषण कृत्रिम रूप से संभव है (इसके लिए सारा श्रेय और धन्यवाद तरक्की करती साइंस और टेक्नोलॉजी को जाता है)।

हालांकि हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कई चीज़ें जो हम खाते हैं वह हमारे लिए सुरक्षित और सेहतमंद नहीं होती। बच्चों के मामले में यह कई हद तक सच है। उनकी पाचन शक्ति बड़ों की तुलना में बहुत कमज़ोर होती है।

आपको बता दें कि गलत फूड कॉम्बिनेशन के कारण बच्चों को पेट दर्द, गैस, कब्ज़ और डायरिया जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इस लेख में हमने कुछ गलत फ़ूड कॉम्बिनेशन की सूची तैयार की है जो आपके बच्चों के लिए बेहद नुकसानदेह है।

Image result for इन फूड कॉम्बिनेशन को अपने बच्चों को देने से पहले 10 बार सोचें

1. सेरेल और जूस
2. बर्गर और फ्रेंच फ्राई
3. पिज़्ज़ा और सोडा
4. केला और दूध
5. वाइट ब्रेड और जेली
6. टमाटर और पास्ता
7. फल और योगर्ट

8. मीट और आलू

सेरेल और जूस

माता पिता होने के नाते हम अपने बच्चों को हमेशा स्वस्थ देखना चाहते हैं हालांकि दिन भर उनके खाने पीने पर नज़र रखना हमारे लिए मुमकिन नहीं होता (स्कूल जाने वाले बच्चे ज़्यादातर समय वहां चलते फिरते रहते हैं)। इसलिए हम सोचते हैं कि सुबह के पहले भोजन में हम उन्हें पौष्टिक आहार ही दें।

इसी उद्देश्य से हम उन्हें सीरियल और जूस नाश्ते में दे देते हैं। हालांकि यह एकदम गलत है क्योंकि साइट्रस जूस अनाज में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने के लिए आवश्यक एंज़ाइमों की गतिविधि को कम करते हैं। इसलिए यदि आप अपने बच्चे को यह खाने में दे रहे हैं तो उसे ज़रूरी न्यूट्रिशन नहीं मिल पाएगा। साथ ही इस तरह का खाना उसकी सेहत के लिए भी हानिकारक है।

बर्गर और फ्रेंच फ्राई
Related image
यह बच्चों के खाने की मनपसन्द चीज़ों में से एक है। कई रेस्टोरेन्ट्स में इस तरह के फ़ूड कॉम्बिनेशन उपलब्ध होते हैं। बर्गर और फ्रेंच फ्राई दोनों ही डीप फ्राइड होते हैं।

इस तरह की चीज़ों को खाने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है। हो सकता है बड़े इस तरह की समस्या को झेल पाएं लेकिन बच्चों के लिए यह मुमकिन नहीं है। इसलिए भूलकर भी अपने बच्चों को ऐसी खाने पीने की चीज़ें न दें।

पिज़्ज़ा और सोडा

यह एक अन्य स्वादिष्ट फ़ूड कॉम्बिनेशन है जो बच्चों को बहुत भाता है हालांकि यह इनके लिए उतना ही हानिकारक होता है। एक बार में स्टार्च, प्रोटीन और कार्बेट्स खाने से आपके पाचन तंत्र पर बोझ पड़ सकता है।

ऐसे में आपका बच्चा फूला हुआ महसूस करेगा जो उसके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

केला और दूध दूध और केले दोनों में ही ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो आपके बच्चे के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका बच्चा इन दोनों चीज़ों का सेवन एक साथ न करे क्योंकि यह काफी भारी हो जाता है
जिससे आपका बच्चा सुस्त हो जाता है और उसे हमेशा नींद आने की समस्या होने लगती है। कुछ गंभीर मामलों में यह बच्चों की मानसिक क्षमता को भी कमज़ोर कर देता है इसलिए अपने बच्चे को एक्टिव रखने के लिए और उसके सही विकास के लिए इस फ़ूड कॉम्बिनेशन से उन्हें दूर रखें।
वाइट ब्रेड और जेली

इस तरह का नाश्ता बच्चों के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है क्योंकि इसमें भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट कंटेंट पाए जाते हैं। अचानक से ब्लड शुगर के स्तर में परिवर्तन के कारण आपके बच्चे के शरीर को आवश्यक मात्रा में इन्सुलिन के उत्पादन के लिए एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ती है। इसका दूसरा खतरनाक प्रभाव भी होता है जिसमें एक बार शुगर का स्तर कम होने से आपके बच्चे को अचानक भूख लगने लगती है इससे वे चिड़चिड़ा भी महसूस करने लगता है और अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता।

टमाटर और पास्ता
पास्ता में टमाटर का प्रयोग आम है। बड़ों के लिए यह कॉम्बिनेशन ज़्यादा नुकसानदेह नहीं होता जबकि बच्चों के लिए यह किसी भी तरह से ठीक नहीं है।
एसिडिक नेचर की वजह से टमाटर स्टार्च को पचाने में बाधा उतपन्न करता है। (स्टार्च पास्ता में मौजूद होता है) एक सामान्य व्यस्क का पेट ऐसी चीज़ों से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में एन्ज़ाइम्स का उत्पादन करता है।

वहीं दूसरी ओर बच्चों के मामले में ऐसा नहीं होता। उनका पेट पर्याप्त मात्रा में एन्ज़ाइम्स का उत्पादन नहीं कर पाता इसलिए इस तरह के फ़ूड कॉम्बिनेशन उनके लिए नुकसानदेह होते हैं। इससे पेट फूलना, गैस्ट्रिक और अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आती है। पास्ता में हरी सब्ज़ियां एड करें।

फल और योगर्ट
एक और फ़ूड कॉम्बिनेशन जो आपके बच्चे के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। इस कॉम्बिनेशन से जिन टॉक्सिन्स का उत्पादन होता है वह दस साल से कम उम्र के बच्चों की आँतों को नुकसान पहुंचाता है।

कुछ मामलों में इसके कारण, सर्दी, ज़ुकाम, साइनस, कफ या और कोई एलर्जी भी हो जाती है। इसलिए आपको सुझाव दिया जाता है कि फल खिलाने के कम से कम एक घंटे बाद ही अपने बच्चे को दही खिलाएं।

मीट और आलू

भारतीय संदर्भ में, यह एक बहुत ही आम संयोजन है क्योंकि मांस की तैयारी आलू के बिना अधूरी समझी जाती है। हालांकि, इसमें कोई फाइबर नहीं होता।भोजन में फाइबर पाचन प्रक्रिया में सहायक होता है। इसलिए यदि आप इस तरह का खाना अपने बच्चे को दे रहे हैं तो इससे उनकी पाचन शक्ति प्रभवित हो सकती है और अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं।

YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HERE AND LIKE US AS INDIAROX

Related posts

15 दिन की बेटी को गोद में बैठाकर मां ने लगाई आग, चीखने-चिल्लाने की आवाज सुन पहुंचे पड़ोसी तब तक 90% जल चुकी थी वो, पति ने बताई वजह

spyrox

10 Things You Can Do Every Day to Live Longer

spyrox

Eat Good Feel Good! These Foods Will Help You Fight Depression

spyrox

Leave a Comment