लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान की तारीखों का औपचारिक ऐलान तय हो चुका है - Indiarox
  • Home
  • Politics
  • लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान की तारीखों का औपचारिक ऐलान तय हो चुका है
Politics

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान की तारीखों का औपचारिक ऐलान तय हो चुका है

indiarox
देश की 543 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान का कार्यक्रम तय हो चुका है. ऐसे में देश के लोगों की निगाहें उन लोकसभा सीटों पर हैं, जहां से हाई प्रोफाइल नेता संसद में पहुंचते हैं. इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी की लोकसभा सीटें शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तारीखों का औपचारिक ऐलान हो गया है. देश की 543 लोकसभा सीटों पर सात चरण में मतदान होंगे. ऐसे में देश के लोगों की निगाहें उन लोकसभा सीटों पर हैं, जहां से हाई प्रोफाइल नेता संसद पहुंचते हैं. इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सीट अमेठी और सोनिया गांधी की सीट रायबरेली भी शामिल हैं. इसके अलावा एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार की सीट माढ़ा से लेकर कर्नाटक की बेल्लारी और हासन लोकसभा पर भी नजरें टिकी हुई हैं.

UP में सबसे ज्यादा हाई प्रोफाइल सीटें

देश की सबसे ज्यादा हाई प्रोफाइल लोकसभा सीटें उत्तर प्रदेश में हैं. यूपी की वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर चुनावी किस्मत आजमाने के लिए उतर सकते हैं. पीएम की संसदीय सीट वाराणसी में सातवें यानी अंतिम चरण में 19 मई को वोट डाले जाएंगे.

राहुल-सोनिया की सीट पर 6 मई को मतदान

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चौथी बार अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव में उतरने का ऐलान किया है. अमेठी संसदीय सीट पर पांचवें चरण 6 मई को मतदान होंगे. माना जा रहा है कि राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी से स्मृति ईरानी मैदान में उतर सकती हैं. जबकि सपा-बसपा गठबंधन राहुल के समर्थन में अपने उम्मीदवार न उतारने का ऐलान कर चुके हैं. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और यूपीए की चेयरपर्सन सोनिय गांधी रायबरेली संसदीय से चुनाव लड़ेंगी. अमेठी के साथ ही रायबरेली में भी पांचवें चरण में 6 मई को मतदान होंगे.

लखनऊ-गोरखपुर सीट पर वोटिंग

देश की हाई प्रोफाइल लोकसभा सीटों में लखनऊ संसदीय सीट भी शुमार की जाती है. यहां से केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सांसद हैं. लखनऊ संसदीय सीट पर भी पांचवें चरण में 6 मई को वोट डाले जाएंगे. लखनऊ लोकसभा सीट पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि रही है. इसके अलावा सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ की लंबे समय तक संसदीय सीट रही गोरखपुर में सातवें यानी आखिरी चरण में 19 मई को वोट डाले जाएंगे.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. मैनपुरी संसदीय सीट पर तीसरे चरण 23 अप्रैल को वोटिंग होगी. जबकि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव एक बार फिर कन्नौज सीट से उतरेंगी. कन्नौज में चौथे चरण 29 अप्रैल को मतदान होंगे. इसके अलावा नोएडा और गाजियाबाद सीट पर पहले चरण 11 अप्रैल को मतदातन होगा.

शरद पवार की सीट पर मतदान

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार महाराष्ट्र के सोलापुर की माढ़ा संसदीय सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. माढ़ा सीट पर तीसरे चरण 23 अप्रैल को वोटिंग होगी. नागपुर संसदीय सीट से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी एक बार फिर चुनावी रण में उतर सकते हैं. इस सीट पर पहले चरण यानी 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी गुजरात के गांधीनगर संसदीय सीट से चुनाव लड़ते रहे हैं और इस बार चुनाव लड़ने का फैसला पार्टी ने उनके ऊपर छोड़ दिया है. गांधीनगर सीट पर 23 अप्रैल को मतदान होंगे. हालांकि गुजरात की सभी 26 सीटों पर तीसरे चरण यानी 23 अप्रैल को ही वोट डाले जाएंगे.

मध्य प्रदेश की वीआईपी सीट

मध्य प्रदेश में भी कई हाई प्रोफाइल लोकसभा सीटें है. इनमें सूबे के मुख्यमंत्री कमलनाथ की छिंदवाड़ा सीट पर कांग्रेस से कौन उतरेगा, इस पर सभी की निगाहें हैं, इस सीट पर 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. वहीं, कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की गुना संसदीय सीट गुना में 12 मई को वोटिंग होगी. इसी चरण में केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की संसदीय सीट विदिशा में भी 12 मई को वोट डाले जाएंगे. जबकि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की संसदीय सीट इंदौर में आखिरी यानी सातवें चरण 19 मई को वोटिंग होगी.

राजस्थान की हाई प्रोफाइल सीट

राजस्थान की  धौलपुर और अजमेर लोकसभा सीट हाई प्रोफाइल मानी जा रही है. धौलपुर से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह सांसद हैं. माना जा रहा है कि इस बार धौलपुर सीट से वसुंधरा खुद ही मैदान में उतर सकती हैं. इस सीट पर पांचवें चरण 6 मई को वोटिंग है. अजमेर सीट भी हाई प्रोफाइल मानी जा रही है. यहां चौथे चरण 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

कर्नाटक की वीआपी सीट

पंजाब की अमृतसर लोकसभा सीट पर मतदान 19 मई को होगा, जहां से अरुण जेटली 2014 में लोकसभा चुनाव हार गए थे.कर्नाटक की कई सीटें हाई प्रोफाइल सीटों पर भी देश की नजरें हैं. इनमें लोकसभा में विपक्ष के नेता मलिकार्जुन खड़गे की गुलबर्गा संसदीय सीट पर 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. जबकि बेल्लारी और हासन लोकसभा सीट पर दूसरे चरण 18 अप्रैल को मतदान होंगे. बेल्लारी सीट रेड्डी बंधुओं के प्रभावित वाली सीट मानी जाती है. यहां से 1999 में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और बीजेपी की सुषमा स्वराज के बीच मुकाबला हुआ था. जबकि हासन सीट देवगौड़ा परिवार की परंपरागत सीट मानी जाती है. माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के बेटे इस सीट से मैदान में उतर सकते हैं.

बिहार की सीटों पर मतदान

बिहार की कई सीटें वीवीआईपी मानी जा रही है. सारन, मधेपुरा, हाजीपुर, पटना साहिब और जमुई सीट शामिल है. सारन सीट से आरजेडी की परंपरागत सीट रही है, इस सीट पर 6 मई को मतदान होंगे. इसी तरह से एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान की पार्टी हाजीपुर में भी 6 मई को वोटिंग होगी. मधेपुरा सीट से जेडीयू के बागी नेता शरद यादव के चुनाव लड़ने की संभावना है, इस सीट पर 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. पटना साहिब सीट से शत्रुघ्न सिन्हा सांसद हैं और उन्होंने एक बार फिर इसी सीट से उतरने का ऐलान कर दिया है, इस सीट पर आखिरी चरण यानी 19 मई को वोट डाले जाएंगे. बिहार की जमुई लोकसभा सीट से रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान सांसद हैं और माना जा रहा है कि इस सीट से वो दोबारा चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. इस सीट पर 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HERE AND LIKE US AS INDIAROX

Related posts

Rahul Gandhi visited temple in Karnataka ‘after eating chicken’

spyrox

Opinion | Why criminalisation of politics is unlikely to stop

indiarox

भाजपा का वादा- किसान क्रेडिट कार्ड पर 1 लाख का कर्ज 5 साल ब्याज मुक्त रहेगा, सभी किसानों को सम्मान निधि मिलेगी

indiarox

Leave a Comment