आज से होने वाले हैं ये 5 बड़े बदलाव, ऐसे बदलेगी आपकी जिदंगी - Indiarox
  • Home
  • Business
  • आज से होने वाले हैं ये 5 बड़े बदलाव, ऐसे बदलेगी आपकी जिदंगी
Business

आज से होने वाले हैं ये 5 बड़े बदलाव, ऐसे बदलेगी आपकी जिदंगी

Indiarox ,India Rox

नवंबर महीना आपके लिए बेहद खास रहने वाला है, क्योंकि एक नवंबर से आप घर बैठे ट्रेन का जनरल टिकट बुक करा पाएंगे. वहीं, बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों ने डिस्काउंट सेल शुरू की है. इसके अलावा पीएनबी के ग्राहकों की बढ़ी ईएमआई आइए जानें और क्या बदलेगा…

1.पंजाब नेशनल बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. पीएनबी की तरफ से बढ़ाई गई ये दर एक नवंबर से लागू होंगी. बैंक की तरफ से ये बदलाव करने के बाद ग्राहकों के लिए बैंक से लोन लेना महंगा हो जाएगा. इस बढ़ोतरी के बाद एक साल के कर्ज की खातिर ब्याज दर 8.5 फीसदी हो जाएगी. तीन साल के लोन की खातिर यह दर 8.7% पर आ जाएगी. 6 महीने के लिए देखें तो 8.45% हो जाएगी. अगर आप एक महीने और ओवरनाइट लोन लेते हैं, तो आपको 8.15% की दर से ब्याज चुकाना होगा. नई दरें एक नवंबर से लागू हो रही हैं.

 (1) पंजाब नेशनल बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. पीएनबी की तरफ से बढ़ाई गई ये दर एक नवंबर से लागू होंगी. बैंक की तरफ से ये बदलाव करने के बाद ग्राहकों के लिए बैंक से लोन लेना महंगा हो जाएगा. इस बढ़ोतरी के बाद एक साल के कर्ज की खातिर ब्याज दर 8.5 फीसदी हो जाएगी. तीन साल के लोन की खातिर यह दर 8.7% पर आ जाएगी. 6 महीने के लिए देखें तो 8.45% हो जाएगी. अगर आप एक महीने और ओवरनाइट लोन लेते हैं, तो आपको 8.15% की दर से ब्याज चुकाना होगा. नई दरें एक नवंबर से लागू हो रही हैं.

(2) एक नवंबर से भारतीय रेलवे की एक शानदार सर्विस शुरू हो रही, जिसके तहत अब लोगों को घंटों लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. जी हां भारतीय रेल अनारक्षित टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी कतार को ध्‍यान में रखते हुए 1 नवंबर से पूरे देश में यूटीएस मोबाइल ऐप की शुरुआत करने जा रहा है. इस सुविधा के शुरू होने के बाद आपको टिकट लेने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी.

Related image

यूटीएस मोबाइल ऐप एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज फोन तीनों ही प्‍लेटफॉर्म पर रन करेगा. इसे डाउनलोड करने के बाद आपको इस पर यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा. पासवर्ड ऐसा हो कि आपको याद रहे. इसके इस्‍तेमाल के लिए यह ध्‍यान रखना होगा कि जब आप टिकट की बुकिंग करें तो आपका स्‍टेशन से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है. इसके माध्‍यम से आप केवल 4 टिकट की खरीद सकेंगे.

(3) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाता धारकों और एटीएम धारकों के लिए जरूरी खबर है. एसबीआई ने 31 अक्टूबर 2018 से एटीएम से कैश निकालने की नई लिमिट लागू करने का ऐलान किया है. अब एसबीआई का क्लासिक और मास्ट्रो डेबिट कार्ड धारक 31 अक्टूबर से सिर्फ 20 हजार रुपए प्रतिदिन निकाल सकेंगे.

Image result for स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

एसबीआई खाता धारकों के लिए यह खबर 31 अक्टूबर से प्रभावी हो रही है. अभी एटीएम से कैश निकासी की यह सीमा 40 हजार रुपए प्रतिदिन है. लेकिन 31 अक्टूबर के बाद एसबीआई क्लासिक और मास्ट्रो डेबिट कार्ड धारक 20,000 रुपए प्रतिदिन से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे.

 (4)  नवंबर महीने की शुरुआत में दो बड़े त्योहार आ रहे हैं. एक दिवाली और दूसरा छठ. इन त्योहारों के चलते बैंक में लंबी छुट्टी रहने वाली है. आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 7 नवंबर को दिवाली, 8 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 9 नवंबर को भाईदूज के कारण उत्तर प्रदेश के बैंक बंद रहेंगे. 10 नवंबर को दूसरे शनिवार होने के कारण कई बैंक बंद रहेंगे और 11 नवंबर को रविवार की छुट्टी रहेगी. ऐसे में उत्तर प्रदेश में लगातार 5 दिन बैंक बंद रहेंगे.

(4)  नवंबर महीने की शुरुआत में दो बड़े त्योहार आ रहे हैं. एक दिवाली और दूसरा छठ. इन त्योहारों के चलते बैंक में लंबी छुट्टी रहने वाली है. आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 7 नवंबर को दिवाली, 8 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 9 नवंबर को भाईदूज के कारण उत्तर प्रदेश के बैंक बंद रहेंगे. 10 नवंबर को दूसरे शनिवार होने के कारण कई बैंक बंद रहेंगे और 11 नवंबर को रविवार की छुट्टी रहेगी. ऐसे में उत्तर प्रदेश में लगातार 5 दिन बैंक बंद रहेंगे.

 (5) फ्लिपकार्ट ने फेस्टिव धमाका सेल के तुरंत बाद अपनी नई सेल फ्लिपकार्ट दिवाली सेल की घोषणा कर दी है. इस सेल का आयोजन 1 नवंबर से लेकर 5 नवंबर तक किया जाएगा. इस दौरान ढेरों स्मार्टफोन्स और संबंधित प्रोडक्ट्स पर आकर्षक डील्स और डिस्काउंट दिए जाएंगे.

(5) फ्लिपकार्ट ने फेस्टिव धमाका सेल के तुरंत बाद अपनी नई सेल फ्लिपकार्ट दिवाली सेल की घोषणा कर दी है. इस सेल का आयोजन 1 नवंबर से लेकर 5 नवंबर तक किया जाएगा. इस दौरान ढेरों स्मार्टफोन्स और संबंधित प्रोडक्ट्स पर आकर्षक डील्स और डिस्काउंट दिए जाएंगे.Image result for फ्लिपकार्ट ने फेस्टिव

(6) केंद्र सरकार ने शनिवार को चुनावी बांड स्कीम के छठे चरण में एक नवंबर से बांड की बिक्री की घोषणा की. चुनावी बांड भारतीय स्टेट बैंक की सभी अधिसूचित शाखाओं पर 10 नवंबर तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. चुनावी बांड जारी होने की तिथि से आगे 15 दिनों तक वैध होगा. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक वैधता की अवधि समाप्त होने के बाद जमा किए जाने वाले बांड के लिए किसी भी प्राप्तकर्ता राजनीतिक दल को कोई भुगतान नहीं किया जाएगा.

सरकार ने दो जनवरी को चुनावी बांड को अधिसूचित किया था. इस स्कीम के अनुसार, भारत का कोई भी नागरिक या भारत में बसे हुए लोग एकल रूप से या अन्य लोगों के साथ संयुक्त रूप से बांड खरीद सकता है.जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 29 ए के तहत पंजीकृत वही राजनीतिक दल जिसे पिछले संसदीय आम चुनाव या किसी राज्य के विधानसभा चुनाव में कम से कम एक फीसदी वोट प्राप्त नहीं किया है वह चुनावी बांड प्राप्त करने के लिए पात्र है.

YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HERE AND LIKE US AS INDIAROX

Related posts

10 Rich Wives Of Indian Billionaire Businessmen Who Are Beauties With Brain

indiarox

Indian Rupee: rupee inched up 3 paise to 71.31 against the US dollar

indiarox

FIFA World Cup 2018: When and Where to Watch Day 13 Matches, Coverage on TV and Live Streaming

spyrox

Leave a Comment