करण जौहर के नाम पर इन 12 फिल्मों ने दर्शकों को लगाया चूना, बनीं धर्मा प्रोडक्शन की 'कलंक' - Indiarox
  • Home
  • Bollywood
  • करण जौहर के नाम पर इन 12 फिल्मों ने दर्शकों को लगाया चूना, बनीं धर्मा प्रोडक्शन की ‘कलंक’
Bollywood

करण जौहर के नाम पर इन 12 फिल्मों ने दर्शकों को लगाया चूना, बनीं धर्मा प्रोडक्शन की ‘कलंक’

Indiarox

करण जौहर मौजूदा हिंदी सिनेमा के बड़े नाम माने जाते हैं। निर्देशक के तौर पर कुछ-कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम,  कभी अलविदा न कहना और माई नाम इज खान जैसी कई सुपरहिट फिल्में करण ने दी हैं। करण फिल्मी परिवारों के तमाम बच्चों को भी लॉन्च कर चुके हैं, लेकिन बतौर प्रोड्यूसर करण जौहर का रिकॉर्ड उतना अच्छा नहीं है। आइए आपको बताते हैं करण जौहर की प्रोड्यूसर के तौर पर बनाई गई ऐसी फिल्मों के बारे में, जिन्हें देखकर दर्शकों ने खुद को ठगा हुआ महसूस किया। धर्मा प्रोडक्शन के लिए कलंक बनी एक दर्जन फिल्मों की ये है पूरी लिस्ट, देखिए आगे की स्लाइड्स में।

काल (2005) 
सोहम शाह के निर्देशन में बनी हॉरर फिल्म काल को करण जौहर और शाहरुख खान ने मिलकर प्रोड्यूस किया था। अजय देवगन, जॉन अब्राहम, विवेक ओबरॉय, ईशा देओल और लारा दत्ता जैसी सितारों से सजी फिल्म काल दर्शकों की अपेक्षाओं पर खरी नही उतर सकी। अपनी पहली फिल्म का निर्देशन कर रहे सोहम इतनी बड़ी स्टारकास्ट के बावजूद इस फिल्म को सफल नहीं बना सके।

वेक अप सिड (2009) 
फिल्म वेक अप सिड में करण ने पहली बार रणबीर कपूर के साथ काम किया। रणबीर कपूर, कोंकणा सेन शर्मा और अनुपम खेर जैसे सितारो से सजी फिल्म वेक अप सिड से निर्देशक अयान मुखर्जी ने अपने फिल्म निर्देशन के सफर की शुरूआत की। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हो सकी। इसके बाद अयान और रणबीर फिल्म ने ये जवानी है दीवानी में एक साथ काम किया और यह फिल्म सुपरहिट रही।

आई हेट लव स्टोरीज (2010)
इस फिल्म में करण और इमरान खान ने पहली बार एक साथ काम किया। अपनी पहली फिल्म का निर्देशन कर रहे पुनीत मल्होत्रा इस फिल्म को सफल नहीं बना सके। इस फिल्म में इमरान के अलावा सोनम कपूर भी मुख्य भूमिका में थीं। इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म में दर्शकों को न तो रोमांस नजर आया ना ही कॉमेडी। करण और पुनीत ने फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 में भी एक साथ काम किया।

एक मैं और एक तू (2012)
एक मैं और एक तू में करण ने एक बार फिर इमरान खान को मौका दिया। इस बार निर्देशक की जिम्मेदारी मिली एक और नए निर्देशक शकुन बत्रा को। नतीजा फिर वही हुआ, एक और असफल फिल्म। इमरान खान, करीना कपूर, बोमन ईरानी और रत्ना पाठक जैसे सितारों से सजी फिल्म एक मैं और एक तू अपनी कमजोर कहानी और अनुभवहीन निर्देशन के चलते दर्शकों को प्रभावित करने में विफल रही।

गिप्पी (2013)
साल 2013 में ही करण ने एक और नए निर्देशक के साथ काम किया। सोनम नायर के निर्देशन में किशोरों के मुद्दों पर बनी फिल्म गिप्पी में रिया विज और ताहा शाह जैसी नई प्रतिभाओं को मौका मिला। यह फिल्म भी दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर सकी। दिव्या दत्ता और पंकज धीर जैसे कलाकारों से सजी इस फिल्म में सीनियर एक्टर्स को तो तारीफ मिली लेकिन नए चेहरे दर्शकों को प्रभावित नहीं कर पाए।

गोरी तेरे प्यार में (2013)
करण जौहर, इमरान खान और पुनीत मल्होत्रा की तिकड़ी की वापसी हुई फिल्म गोरी तेरे प्यार में के साथ। करण ने फिर एक नई रोमांटिक कॉमेडी बनने की कोशिश की, नतीजा फिर वही रहा। एक फ्लॉप फिल्म। घिसी पिटी कहानी के कारण इस फिल्म से भी दर्शकों को निराशा ही हुई।

ब्रदर्स (2015) 
अमेरिकी फिल्म वारियर की रीमेक ब्रदर्स करण की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक थी। मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स पर आधारित इस स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म में अक्षय कुमार, सिद्धार्थ मल्होत्रा, जैकी श्रॉफ और जैकलीन फर्नांडीस जैसे सितारों ने काम किया। इस फिल्म का निर्देशन करण मल्होत्रा ने किया। निर्देशक के तौर पर यह करण की दूसरी फिल्म थी। इतनी बड़ी स्टारकास्ट होने के कारण इस फिल्म ने शुरुआत में अच्छी कमाई की लेकिन बाद में यह दर्शकों को अपने साथ बनाए रखने में असमर्थ रही।

शानदार (2015)
निर्देशक विकास बहल के साथ वर्ष 2015 में करण ने एक और  रोमांटिक फिल्म शानदार बनाई।  इस फिल्म में शाहिद कपूर और आलिया भट्ट पहली बार पर्दे पर एक साथ दिखे। इनके अलावा इस फिल्म में पंकज कपूर और संजय कपूर ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। फिल्म शानदार में दर्शकों को कुछ भी शानदार नहीं लगा और फिल्म फ्लॉप हो गई। लगभग 69 करोड़ में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर मात्र 75 करोड़ रुपये इकट्ठा कर पाई।

बार बार देखो (2016)
2006 में आई हॉलीवुड फिल्म किक से प्रेरित फिल्म बार बार देखो को भी करण की असफल फिल्मों में गिना जाता है। इस फिल्म का निर्देशन नित्या मेहरा ने किया जो कि इस फिल्म से अपने निर्देशन की पारी की शुरुआत कर रही थी। इस फिल्म में करण ने एक बार फिर सिद्धार्थ के साथ काम किया। सिद्धार्थ के अलावा इस फिल्म के कैटरीना कैफ भी थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नही कर पाई। इसी फिल्म ने सिद्धार्थ मल्होत्रा के करियर पर भी सवालिया निशान लगा दिया।

ओके जानू (2017) 
मणि रत्नम और करण जौहर के संयुक्त प्रोडक्शन में बनी फिल्म ओके जानू दक्षिण की फिल्म ओ कांधल कनमनी की हिंदी रीमेक थी। इस फिल्म का निर्देशन साथिया व बंटी और बबली जैसी फिल्मों के निर्देशक शाद अली ने किया। श्रद्धा कपूर, आदित्य रॉय कपूर, नसीरुद्दीन शाह और लीला सैमसन जैसे सितारों से सजी लिव इन रिलेशनशिप पर आधारित इस फिल्म से करण को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन, दर्शकों को इस फिल्म का कंटेंट रास नही आया।

कलंक (2019)
फिल्म कलंक निर्माता करण जौहर की अब तक के सबसे बड़े प्रोजेक्ट्स में से एक है। बड़े सेट, बड़ी स्टारकास्ट और बड़ा बजट। इस फिल्म से करण को भी काफी उम्मीदें रहीं। संजय दत्त, माधुरी दीक्षित, वरुण धवन, आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा और आदित्य रॉय कपूर जैसे अदाकारों से सजी फिल्म दर्शकों की अपेक्षा के अनुरूप नही रही। अभिषेक वर्मन के निर्देशन में लगभग 150 करोड़ की लागत से बनी यह फिल्म एक बड़ी कामर्शियल फेल्योर साबित हुई।

स्टूडेन्ट ऑफ ईयर 2 (2019)
साल की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक स्टूडेन्ट ऑफ ईयर 2 भी दर्शकों की रुचि पर खरी नहीं उतरी। दो नई अभिनेत्रियों अनन्या पांडेय और तारा सुतारिया के साथ स्टूडेन्ट ऑफ ईयर 2 बना रहे करण के लिए इस फिल्म का असफल होना किसी बुरे सपने से कम नही है। इस फिल्म की पहली फ्रेंचाइजी स्टूडेंट ऑफ ईयर में करण ने आलिया, वरूण और सिद्धार्थ मल्होत्रा जैसे नए कलाकारों को लॉन्च किया था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी। ऐसी ही उम्मीद दर्शकों को स्टूडेन्ट ऑफ ईयर 2 से भी थी, लेकिन पुनीत मल्होत्रा के निर्देशन में बनी यह फिल्म दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नही उतर पाई।

Hindi News and English News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें और ट्विटर पर फॉलो करें

 

Related posts

IPL सट्टेबाजी में सामने आया सलमान खान के भाई का नाम – जानिए क्या है सच!

spyrox

Sanju: Ranbir Kapoor looks like a Mirror Image of Sanjay Dutt in this New Poster

spyrox

‘महाभारत’ में इस एक्ट्रेस को द्रौपदी के किरदार में देखना चाहते हैं आमिर खान

spyrox

Leave a Comment