IPL 2019 की विजेता टीम रही मुंबई इंडियंस, जानें किसे मिला कौन सा अवॉर्ड - Indiarox
  • Home
  • Sports
  • IPL 2019 की विजेता टीम रही मुंबई इंडियंस, जानें किसे मिला कौन सा अवॉर्ड
Sports

IPL 2019 की विजेता टीम रही मुंबई इंडियंस, जानें किसे मिला कौन सा अवॉर्ड

indiarox,india rox

IPL 2019 Final, MI vs CSK: आईपीएल 2019 के फाइनल मैच में जसप्रीत बुमराह ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे। बुमराह ने चेन्नई के खिलाफ 14 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।

Indian Premier League 2019 Mumbai Indians vs Chennai Super Kings MI vs CSK: मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) का चौथा टाइटल जीत कर एक बार फिर से अपना दबदबा कायम कर दिया। हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को आखिरी ओवर में 1 रन से हरा दिया। यह चौथा मौका था, जब रोहित शर्मा की कप्तानी में महेंद्र सिंह धौनी की टीम को हार का सामना करना पड़ा। अंतिम दो ओवरो में चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 18 रन की जरुरत थी, लेकिन जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा ने 150 रनों के लक्ष्य का बखूबी बचाव किया।

मुंबई इंडियंस ने अबतक 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताब जीता है। आईपीएल 2019 के फाइनल मैच में जसप्रीत बुमराह ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे। बुमराह ने चेन्नई के खिलाफ 14 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। ‘मैन ऑफ द मैच’ मिलने के बाद बुमराह ने कहा कि वह बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा, ”हम जानते थे कि फाइनल करीबी हो सकता है। इसलिए हम कूल रहना चाहते थे। मुंबई के लिए चौथा टाइटल जीतने में अपना अहम योगदान देने से मैं बहुत खुश हूं। संयोग से आज में बहुत ज्यादा शांत था। पैनिक क्रिएट नहीं कर रहा था। सिर्फ अगली गेंद पर फोकस कर रहा था। बिना अतिरिक्त दबाव लिए मैं अपनी स्किल्स पर फोकस कर रहा था।”

‘एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन’ बने शुभमन गिलः
124.30 की स्ट्राइक रेट और तीन अर्द्धशतक बनाने वाले कोलकाता नाइट राइडर्स के शुभमन गिल को 19 वर्ष की उम्र में एमर्जिंग ‘प्लेयर ऑफ द सीजन’ चुना गया। उन्हें 10 लाख रुपए की ईनामी राशि मिली।

‘परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन’ रहे कीरोन पोलार्डः
मुंबई इंडियंस कीरोन पोलार्ड ने परफेक्ट कैच का ईनाम जीता। उन्होंने डीप प्वाइंट पर सुरेश रैना का शानदार कैच पकड़ा और एक लाख रुपए की राशि जीती।

राहुल चाहर बने ‘गेम चेंजर ऑफ द सीजन’:
मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी राहुल चाहर को ‘गेम चेंजर ऑफ द सीजन’ के अवॉर्ड से नवाजा गया। फाइनल मैच में राहुल चाहर ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए 14 रन देकर एक विकेट लिया। लेग स्पिनर राहुल चाहर ने यादगार स्पैल फेंकते हुए सुरेश रैना को 10 रन पर आउट कर दिया। उन्होंने वॉटसन और रैना की साझेदारी तोड़ी। उन्होंने चार ओवरों में केवल 14 रन दिए। इसने मध्यओवरों में रन गति बढ़ा दी जो अंत तक रिकवर नहीं हो पाई।

‘स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन’ बने केएल राहुलः
किंग्स इलेवन पंजाब के स्टार बल्लेबाज लोकेश राहुल को ‘स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन’ चुना गया। केएल राहुल ने यह अवॉर्ड लेने के लिए मौजूद नहीं थे। ऐसे में उनके दोस्त हार्दिक पांड्या ने उनका यह अवॉर्ड लिया।

इमरान ताहिर ने जीती पर्पल कैप:
आईपीएल के फाइनल में दो विकेट लेकर चेन्नई सुपर किंग्स के इमरान ताहिर पर्पल कैप के हकदार बने। पूरे सीजन में उन्होंने 63 ओवरों में 26 विकेट लिए। फाइनल में उन्होंने ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव को आउट किया। उन्होंने रबाडा को पीछे छोड़कर पर्पल कैप हासिल की। उनकी इकोनॉमी 6.29 की रही। ताहिर ने सुनील नरेन और हरभजन सिंह को सीजन में लिए गए सर्वाधिक 24 विकेटों के रिकॉर्ड को भी तोड़ा। नरेन और हरभजन ने 2012 और 2013 में क्रमशः ये विकेट लिए थे।

डेविड वॉर्नर ने जीती ऑरेंज कैपः
सनराइजर्स हैदराबाद के ओपनर डेविड वॉर्नर ने 12 मैचों में 692 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीता। हालांकि, वह कुछ मैच पहले ही स्वदेश लौट गए थे, लेकिन उनके और अन्य बल्लेबाजों के बीच रनों का फासला काफी रहा। केएल राहुल ने 14 मैचों में 593 रन बनाए और दूसरे नंबर पर रहे। पर्पल कैप जीतने वाले डेविड वॉर्नर ने कहा, जब हम खेलते हैं तो इन सब बातों पर गौर नहीं करते। उन्होंने कहा हैदराबाद के लिए खेलना हमेशा खुशी देता। उन्होंने आईपीएल का भी शुक्रिया अदा किया।

सबसे वैल्युएबल खिलाड़ी बने आंद्रे रसेलः
कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे रसेल ने मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का खिताब जीता। उन्हें एक लाख रुपए मिले। शुभमन गिल ने उनकी जगह यह अवॉर्ड लिया।

‘सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन’ बने आंद्रे रसेल:
कोलकाता नाइट राइडर्स के आंदे रसेल ने एक रिकॉर्डेड मैसेज के माध्यम से कहा, स्टाइकर अवॉर्ड जीत कर उन्हें खुशी हुई। इस सीजन में इस अवॉर्ड के बहुत से दावेदार थे, लेकिन मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे यह अवॉर्ड मिला। रसेल को एक लाख रुपए मिले।
फेयर प्ले अवॉर्ड का विजेता बना सनराइजर्स हैदराबाद:
सनराइजर्स हैदराबाद को फेयर प्ले अवॉर्ड मिला। वीवीएस लक्ष्मण ने इसके लिए ट्रॉफी ली। हालांकि, इस वर्ग में कोई कैश नहीं है।

पिच और ग्राउंड अवॉर्डः
पंजाब क्रिकेट असोसिएशन (पीसीए) और हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन को पिच और ग्राउंड अवॉर्ड से नवाजा गया।

Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें और ट्विटर पर फॉलो करें

Related posts

World Cup 2019: ‘When Mahendra Singh Dhoni is on the crease, pressure comes in opposition team’

indiarox

World Cup 2019: Qualifiers: Marlon Samuels, Holder allow West Indies to overcome Taylor’s brilliance against Zimbabwe

spyrox

Sanju Samson hit the first century of this season of IPL, this is the fastest century in history

indiarox

Leave a Comment