पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने तोड़े पुराने सभी रिकॉर्ड, लगातार सातवें दिन बढ़े दाम - Indiarox
  • Home
  • Finance
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने तोड़े पुराने सभी रिकॉर्ड, लगातार सातवें दिन बढ़े दाम
Finance

पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने तोड़े पुराने सभी रिकॉर्ड, लगातार सातवें दिन बढ़े दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. रविवार को पेट्रोल की कीमत में 33 पैसे और डीजल की कीमत में 26 पैसे की वृद्धि हुई. इसके साथ ही पेट्रोल 76.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल 67.57 रुपये प्रति लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. यह अब तक का उच्चतम स्तर है.

सार्वजनिक पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से दरें बढ़ाए जाने से पेट्रोल और डीजल के दाम में यह बढ़ोत्तरी हुई है. इन कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में चार हफ्ते से जारी तेजी का बोझ ग्राहकों पर डालने का फैसला किया है. सार्वजनिक तेल कंपनियों द्वारा अधिसूचना के मुताबिक रविवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 33 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम 26 पैसे प्रति लीटर बढ़े.

ये दरें स्थानीय बिक्री कर या वैट के हिसाब से राज्यवार अलग-अलग होती हैं. दिल्ली में दाम सभी महानगरों और अधिकतर राज्य की राजधानियों की तुलना में सबसे कम है. आज की वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं. इससे पहले पेट्रोल 14 सितंबर 2013 को 76.06 रुपये प्रति लीटर हुआ था.

सार्वजनिक तेल कंपनियों ने कर्नाटक में चुनावी प्रक्रिया के दौरान 19 दिन की रोक के बाद 14 मई को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना वृद्धि की प्रक्रिया को बहाल किया है. इसके बाद से इनकी कीमत में लगातार सातवें दिन बढ़ोतरी हुई है. बीते सप्ताह पेट्रोल के दाम 1.61 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 1.64 रुपये प्रति लीटर बढ़े.

देश में पेट्रोल मुंबई में सबसे महंगा है, जहां इसके दाम 84.07 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसी तरह पेट्रोल के दाम भोपाल में 81.83 रुपये प्रति लीटर, पटना में 81.73 रुपये, हैदराबाद में 80.76 रुपये और श्रीनगर में 80.35 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

Mamta Banerjee | Indiarox

अधिसूचना के अनुसार कोलकाता में पेट्रोल अब 78.91 रुपये और चेन्नई में 79.13 रुपये प्रति लीटर है. सबसे सस्ता पेट्रोल पणजी में 70.26 रुपये प्रति लीटर है.

वहीं, डीजल सबसे महंगा हैदराबाद में 73.45 रुपये प्रति लीटर है. जिन अन्य शहरों में यह 70 रुपये प्रति लीटर से अधिक महंगा है, उनमें त्रिवेंद्रम (73.34 रुपये), रायपुर (72.96 रुपये) , गांधीनगर (72.63 रुपये), भुवनेश्वर (72.43 रुपये), पटना (72.24 रुपये), जयपुर (71.97 रुपये), रांची (71.35 रुपये), भोपाल (71.12 रुपये) और श्रीनगर (70.96 रुपये) हैं.

मुंबई में डीजल 71.94 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 70.12 रुपये, चेन्नई में 71.32 रुपये प्रति और चेन्नई में 71.32 रुपये प्रति लीटर है. सबसे सस्ता डीजल अभी पोर्ट ब्लेयर में 63.35 रुपये प्रति लीटर है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट किया कि हम पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर बेहद चिंतित हैं. यह निश्चित रूप से सभी चीजों की कीमतों को प्रभावित करेगा. आम आदमी, किसान समेत अन्य लोगों को इस समस्या से जूझना पड़ेगा.

We are very concerned about the rising prices of petrol and diesel. This will certainly affect prices all around. Common people, farmers and many will suffer!

इसके अलावा डीएमके के अध्यक्ष एमके स्टालिन ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए जाने की निंदा की है. उन्होंने कहा, ”मैं पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर से अभूतपूर्व इजाफा किए जाने की निंदा करता हूं. केंद्र सरकार ने गरीब और मध्यम वर्ग को सजा दी है, जबकि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में कमी होने पर केंद्र सरकार को फायदा पहुंचा है.”

इसके साथ ही उन्होंने बीजेपी सरकार से ईंधन की कीमतों को तुरंत नियंत्रित करने को कहा है.

YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HERE AND LIKE US AS INDIAROX

Related posts

मुंबई में क्रैश हुआ विमान पांच की मौत, जानिए कैसे हुआ हादसा?

spyrox

इन 9 बॉलीवुड स्टार्स ने दिए थे ऐसे अटपटे बयान, आज भी याद करके खुद को मानते हैं बेवकूफ

spyrox

11 मौतों का रहस्य: बड़ पूजा के बहाने ललित ने ली सबकी जान, पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलासा

spyrox

Leave a Comment