पीएम मोदी ने ब्लू लाइन विस्तार का किया उद्घाटन, कहा- मैं छोटे सपने देखता नहीं छोटे काम करता नहीं - Indiarox
  • Home
  • Politics
  • पीएम मोदी ने ब्लू लाइन विस्तार का किया उद्घाटन, कहा- मैं छोटे सपने देखता नहीं छोटे काम करता नहीं
Politics

पीएम मोदी ने ब्लू लाइन विस्तार का किया उद्घाटन, कहा- मैं छोटे सपने देखता नहीं छोटे काम करता नहीं

Indiarox, India Rox

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने ग्रेटर नोएडा में नवनिर्मित पं. दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान परिसर पहुंचकर पं. दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति का अनावरण किया और इसके बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान और नोएडा मेट्रो सिटी सेंटर-इलेक्ट्रॉनिक सिटी सेंटर सेक्शन का शुभारंभ कर दिया है।

प्रधानमंत्री ने बोलते हुए कहा, यहां आप मोदी मोदी कर रहे हैं और वहां कुछ लोगों की नींद हराम हो रही है। वो भी कुछ दिन थे जब नोएडा-ग्रेनो की पहचान भ्रष्टाचार, टेंडरों में धांधली और जमीन घोटालों में धांधली की वजह से होती थी। लेकिन अब यहां विकास से, रोजगार सृजन से होती थी। आज नोएडा मेक इंडिया के बड़े हब के तौर पर विकसित हो रहा है। आज मोबाइल बनाने में भारत नंबर दो पर है, जिसका श्रेय नोएडा को जाता है।

अधिकतर मोबाइल, फ्रिज आदि इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली कंपनियां नोएडा में हैं जो युवाओं को रोजगार दे रही है। पीएम बोले नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी सेंटर तक चलने वाली मेट्रो से कनेक्टिविटी बढ़ेगी। जेवर में देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनने जा रहा है। इससे जुड़ी तमाम प्रक्रियाओं को तेजी से पूरा किया जा रहा है। इससे यहां की एयर कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी और लोगों को दिल्ली जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह पश्चिम यूपी के लिए स्वर्णिम अवसर है। उड़ान योजना के तहत बरेली से भी उड़ाने शुरू होंगी।

उड़ान योजना के तहत 120 उड़ानों को शुरू किया गया है। इससे देश के टीयर टू टीयर थ्री शहरों में भी एयर कनेक्टिविटी बढ़ी है। दो और बड़े पॉवर प्लांट का शिलान्यास यहां से किया गया है। यूपी के खुर्जा में सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट और बिहार के बक्सर में 1320 मेगावाट थर्मल पावर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी।

 

Read more:- Ayodhya case: Supreme court orders mediation in Ayodhya case

12000 करोड़ रुपए खुर्जा प्लांट पर और 10000 करोड़ रुपए बिहार वाले प्लांट पर खर्च होगा। दोनों प्लांट तैयार होने से यूपी और बिहार को पर्याप्त बिजली मिलेगी। बिहार वाले प्लांट से पूर्वी भारत को भी बिजली मिल सकेगी। इस तरह इन शहरों में उद्योग लगाने वालों को आराम से बिजली मिल सकेगी।

पुरानी सरकारों ने देश की ऊर्जा जरूरतों को नजरअंदाज किया। इसका उदाहरण कल मुझे कानपुर में दिखा। कानपुर में पनकी पॉवर प्रोजेक्ट का काम शुरू हुआ लेकिन यहां 40-50 साल पुरानी मशीन से काम हो रहा था। कांग्रेस जैसा हाल था मशीनों का।

हमने ऊर्जा क्षेत्र में काम किया। बिजली ट्रांसमिशन के क्षेत्र में भी इंवेस्टमेंट लाने का काम किया। वन नेशन वन ग्रिड का सपना पूरा किया। उन्होंने कहा मैं छोटे सपने देखता नहीं छोटे काम करता नहीं। वन वर्ल्ड वन सन वन ग्रिड का हमारा सपना है।

65 साल ढाई लाख और पांच साल में एक लाख से ज्यादा मेगावाट बिजली पैदा की। पुराने थके लोगों से देश चलता तो कहां जाता। कितने दशक बीत गए लेकिन अब नया भारत नए रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। बिजली वितरण में कमियां थीं जिसे हमारी सरकार ने ठीक किया। सरकार के कोशिश की वजह से बिजली वितरण सुधर रहा है।

ढाई करोड़ परिवारों को बिजली कनेक्शन मुफ्त दिया गया। ढाई करोड़ परिवार जो अंधेरे की जिंदगी जी रहे थे अब उजाले में है ये किसने किया। ये मोदी ने नहीं किया है ये उजाला आपके वोट की ताकत से आया है। आप अगर मेरे साथ न होते तो ये पांच साल भी बीत जाते ये ढाई करोड़ परिवार अंधेरे में जीते इसलिए इसका क्रेडिट आपको जाता है।

प्रधानमंत्री आगे बोले, बिजली बिल कम करने की दिशा में काम किया। एलईडी बल्ब वितरण कराए। एलईडी बल्ब मेरे आने पर 350 की जगह 40-45 हो गया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि हमने बिचौलियो की दुकान बंद हुई। डेढ़ सौ करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किए जिससे 50 हजार करोड़ रुपए बचे जो बिचौलियों को बचाने से हुआ।

आज से करें सेक्टर-62 तक मेट्रो की सवारी, जानें खास बातें

नोएडा सिटी सेंटर से इलेक्ट्रॉनिक सिटी (सेक्टर-62) के बीच मेट्रो रेल की सवारी के लिए तैयार हो जाएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क टू में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे। यात्रियों को मेट्रो की सुविधा शाम 4 बजे से मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को ग्रेटर नोएडा स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसी दौरान प्रधानमंत्री के हाथाें सिटी सेंटर से इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक 6.675 किलोमीटर लंबे मेट्रो कॉरिडोर का उद्घाटन भी कराया जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन पर केंद्रीय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय हरदीप सिंह पुरी, यूपी के आबकारी व जिला प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह मौजूद रहेंगे। ग्रेनो में प्रधानमंत्री के संबोधन का लाइव प्रसारण करने के लिए मेट्रो स्टेशन पर दो बड़े एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं। इसके अलावा एक स्क्रीन प्लेटफॉर्म पर लगाया गया है। प्रधानमंत्री जैसे ही हरी झंडी दिखाएंगे, इलेक्ट्रॉनिक सिटी से मेट्रो को सिटी सेंटर की ओर रवाना कर दिया जाएगा।

YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HERE AND LIKE US AS INDIAROX

Related posts

लाइव: भारत-पाकिस्तान के बढ़ाते तनाव के चलते, पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रद्द की

indiarox

एक बार फिर मध्यप्रदेश के मंदसौर में 7 साल की बच्ची से हुआ रेप, देखिये पूरा सच ?

spyrox

भारत ने लिया पुलवामा हमले का बदला : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर, आतंकी कैंपों को किया ध्वस्त

indiarox

Leave a Comment