कर्नाटक का किला फतह करने के बाद अब 21 राज्यों में BJP का राज

0
46
Indiarox

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अपना परचम लहराने के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की देश के कुल 21 राज्यों में सरकार या सरकार में भागीदारी हो जाएगी. बीजेपी ने यह राज्य कांग्रेस से छीना है. 2014 में केंद्र में सरकार बनने के समय बीजेपी या एनडीए की केवल 8 राज्यों में सरकार थी. तब कांग्रेस 14 राज्यों में थी. आपको बताते चलें कि भारत में कुल 29 राज्य और सात केंद्र शासित प्रदेश हैं.

आपको बता दें कि 2014 में केंद्र में सरकार आने और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद 21 राज्यों में चुनाव हुए, जिसमें से बीजेपी ने 14 में सरकार बनाने में सफल रही.

2014 में महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर में चुनाव हुए. 2015 में दिल्ली और  बिहार में चुनाव हुए. 2016 में असम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में चुनाव हुए. 2017 में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर, गोवा, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव हुए. 2018 में त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में चुनाव हुए.

इनमें से 14 राज्यों- महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, असम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा, गुजरात, हिमाचल, त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में बीजेपी ने सरकार बनाई.

वहीं, कांग्रेस की बात करें तो अब यह पार्टी केवल पंजाब, पुडुचेरी और मिजोरम में बची है.

YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HERE AND LIKE US AS INDIAROX

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here