जिस कर्नाटक में सरकार बनाने की चल रही जद्दोजहद, उसकी 10 खास बातें यहां जानें - Indiarox
  • Home
  • Politics
  • जिस कर्नाटक में सरकार बनाने की चल रही जद्दोजहद, उसकी 10 खास बातें यहां जानें
Politics

जिस कर्नाटक में सरकार बनाने की चल रही जद्दोजहद, उसकी 10 खास बातें यहां जानें

कर्नाटक में गोल गुंबज, मैसूर पैलेस और कूर्ग जैसे कई लो‍कप्रिय स्‍थान हैं

 कर्नाटक विधानसभा चुनावों के मंगलवार (15 मई) को आए नतीजों के बाद बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के बीच प्रदेश में सरकार बनाने को लेकर जद्दोजहद तेज हो गई है. बीजेपी ने कर्नाटक चुनाव में सर्वाधिक सीटें जीती हैं तो कांग्रेस प्रदेश में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. लेकिन जिस कर्नाटक में सत्‍ता हासिल करने की राजनीतिक दलोंके बीच जद्दोजहद चल रही है, वो कई मामलों में लो‍कप्रिय है. फिर चाहे भारत का मिनी स्‍कॉटलैंड कहा जाने वाला कूर्ग हो या फिर मैसूर, कर्नाटक की कई चीजें मशहूर हैं. आइए जानते हैं कर्नाटक के बारे में.

1. पश्चिमी घाट पर स्थित कर्नाट‍क की जनसंख्‍या 2011 की जनगणना के मुताबिक 6.11 करोड़ है. प्रदेश का क्षेत्रफल 1.91 लाख वर्ग किमी है.

2. कर्नाटक का गठन 1 नवंबर, 1956 को हुआ था. कर्नाटक इससे पहले मैसूर स्‍टेट का हिस्‍सा था. इसका गठन राज्‍य पुनर्गठन एक्‍ट के तहत हुआ. 1973 में कर्नाटक को उसका नाम मिला. बेंगलुरु इसकी राजधानी है.

3. क्षेत्रफल के हिसाब से कर्नाटक देश का सातवां बड़ा राज्‍य है. वहीं जनसंख्‍या के लिहाज से यह आठवां बड़ा राज्‍य है.

4. देश में सर्वाधिक संरक्षित स्‍मारकों के मामले में उत्‍तर प्रदेश के बाद कर्नाटक का दूसरा स्‍थान है. यहां के 752 स्‍मारक संरक्षित घोषित हैं. वहीं 25 हजार के करीब स्‍मारकों को संरक्षित किए जाने की योजना है.

5. कर्नाटक में कुछ ऊंचे पर्वत भी मौजूद हैं. यहां पश्चिमी घाट के पर्वत, चित्रदुर्गा पर्वत, बिलिगिरी रंगन पर्वत, नंदी पर्वत, बदामी पर्वत और गोकक पर्वत हैं. मुलायनागिरी पर्वत यहां का सबसे ऊंचा पर्वत है. इसकी ऊंचाई 1930 मीटर है.

6. जोग वाटर फाॅॅल कर्नाटक में स्थित है. यह भारत का दूसरा सबे ऊंचा वाटर फॉल है. सबसे ऊंचा भारतीय वॉटरफाल मेघालय का नोहकलीकाई फॉल है.

7. ताजमहल के बाद कर्नाटक में स्थित मैसूर पैलेस पर्यटकोंं केे बीच सबसे चर्चित स्‍मारक है. इसका निर्माण 1912 में हुआ था.

8. कर्नाटक में देश की कुल उत्‍पादित कॉफी का 59 फीसदी हिस्‍सा उत्‍पादित होता है. साथ ही प्रदेश में देश के कुल सिल्‍क उत्‍पादन में से 85 फीसदी उत्‍पादन होता है.

9. भारत के स्कॉटलैंड के नाम से मशहूर कुर्ग पश्चिमी घाट में फैला है. इस कोहरे से ढकी घाटी में गर्मी से राहत मिलेगी. अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और बेहतरीन मौसम की वजह से भारत के हिल स्टेशन्स की लिस्ट में कुर्ग की एक अलग और बेहद अहम जगह है.

10. बीजापुर स्थित गोल गुंबज या गोला गुम्बजा को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गुंबज माना जाता है. इसका व्यास 124 फीट है. गुंबज चार खंभों पर टिका है. बुर्ज की सीढि़यों के सहारे इसकी बालकनी में पहुंच सकते हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि जरा-सी फुसफुसाहट भी दूसरे छोर पर साफ-साफ सुनी जा सकती है.

Related posts

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: ये हैं राहुल पर PM मोदी के 10 बड़े वार

spyrox

Ayodhya Case In Top Court Today, today will decide the date of the final hearing

indiarox

If Exit Polls Are Right, Narendra Modi Will Touch The Zenith

indiarox

Leave a Comment