फ्रांस में कैचअप तो सिंगापुर में चुंईगम है बैन, और भारत में हुआ... - Indiarox
  • Home
  • Lifestyle
  • फ्रांस में कैचअप तो सिंगापुर में चुंईगम है बैन, और भारत में हुआ…
Lifestyle

फ्रांस में कैचअप तो सिंगापुर में चुंईगम है बैन, और भारत में हुआ…

Indiarox, India

जब कभी आप दुनिया के किसी नए कोने को एक्‍सप्‍लोर करते हो वहां की नई चीज भी आप ट्राय करना पसंद करते हैं, खासतौर पर वहां का फूड। विदेश यात्रा के दौरान आप ऐसा कुछ नया जरुर चखना चाहते होंगे, जिसके बारे में अपने आज तक सिर्फ सुना ही होगा और उसे टेस्‍ट करें घर आकर आप फूड एक्‍सप्‍लोरिंग के बारे में भी सुना सकें। जरा सोचिएं क्‍या हो जब आप विदेश जाकर कुछ नया खाना चाहते हो और आपको मालूम चले कि आपकी फेवरेट डिश उस देश में प्रतिबंध है तो?

ऐसा हर जगह होना तो संभव नहीं है लेकिन दुनियाभर में ऐसे कई जगह है जहां कुछ फूड आइटम्‍स पर बैन लगा हुआ है। जी हां, आपको सुनकर थोड़ा आश्‍चर्य जरुर होगा लेकिन जब अगली बार आप विदेश यात्रा पर जा रहे हो तो ये जरुर मालूम कर लीजिएगा वहां आपकी फेवरट डिश बैन तो नहीं है। आइए जानते है दुनिया के किस कोने पर क्‍या-क्‍या चीज खाने पीने पर बैन है।

टमेटो कैचअप

टमेटो कैचअप

अगर आप फ्रांस जा रहे हैं तो वहां अगर आप फ्रेंच डिशेज ट्राय कर रहे हैं तो भूल से भी टमेटो कैचअप न मांगे। क्‍योंकि फ्रांस सरकार ने 2011 में ही एलिमेंट्री स्‍कूलों से टमेटो कैचअप को बैन कर द‍िया था, इसके पीछे की वजह थी कि ताकि वहां आने वाले पर्यटक और स्‍थानीय लोगों पारम्‍पारिक फ्रैंच व्‍यंजनों का लुत्‍फ उठा सकें और पारम्‍पारिक स्‍वाद बरकरार रहें।

 

Related image

च्‍युइंगम पर बैन

सफाई और सीफूड के ल‍िए जाना जाने वाला देश सिंगापुर में च्‍युइंगम चबाने पर सख्‍त पाबंद ही है। अगर इस देश में कोई स्‍थानीय जन या पर्यटक च्‍युइंगम चबाते हुए दिख जाता है तो उसे भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

Image result for समोसा पर बैन

समोसा पर बैन

हां बिल्‍कुल सही पढ़ा, कई देशों में समोसा बड़े चाव से खाया जाता है और हमारे देश के प्रत्येक शहर के गली-मोहल्लों में सबसे ज्यादा बिकता है। पर सोमालिया में यह साल 2011 से पूरी तरह से बैन है। इसका कारण उसके शेप को लेकर जुड़ी आपत्तियों को बताया गया है। यहां की सरकार ने ईसाई धर्म के लोगों के कहने पर समोसे पर बैन लगा दिया। उनका मानना है कि यह तिकोने आकार का होता है और यह आकार ईसाईयों के धर्म-चिन्ह को दर्शाता है.

Image result for milk and almond

खुला दूध और बादाम

हमारे देश में अधिकांश खाने-पीने की चीजें खुले में बिकती हैं, जिनमें दूध सबसे ज्यादा है. इसके अलावा कई और चीजें हैं जो ज्यादातर खुले में बेची जाती हैं. पर अमेरिका में अधिकांश खुली वस्तुओं की बिक्री पर रोक है. वहां खुला दूध नहीं बेचा जाता. वहीं यूएसए के 22 राज्यों में बादाम खुले में बेचने पर पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

 

किंडर एग

किंडर एग

बच्‍चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सालों से इस पर बैन लगा रखा है, जबकि दूसरे देशों में ये बेचा जाता है, बच्चे इसे खूब खाते हैं। किंडर एग को और लुभावना बनाने के लिये कंपनी इसे चॉकलेट फ्लेवर के साथ लाने की तैयारी कर रही है, ताकि बच्चों को लुभाया जा सके।

जेली मिनी कप्स

जेली मिनी कप्स

यूरोपियन यूनियन में जेली मिनी कप्स बैन कर दिए गए हैं और इसके पीछे वजह है इसमें E425 कंटेंट होता है, जिसकी लत बच्‍चों को जल्‍दी लग जाती है। बच्‍चों के स्‍वास्‍थय को देखते हुए इसे यूरोपियन यूनियन राष्‍ट्र में बैन कर दिया गया है।

बीफ

बीफ

धार्मिक कारणों के वजह से भारत में गाय का मांस बेचना और खाना दोनों ही दंडनीय अपराध माना जाता है। हालांकि इसे लेकर भी अलग-अलग राज्‍यों में अलग- अलग कानून हैं।

Image result for वेजिटेरियन फूड

वेजिटेरियन फूड

फ्रांस के स्कूलों के कैंटीनों में वेजिटेरियन फूड बैन हैं। इसके पीछे कारण यह बताया गया कि बच्चों को जरूरी पोषक तत्व मांसाहारी खाने से ही मिल सकता है।

YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HERE AND LIKE US AS INDIAROX 

Related posts

एक सही राह-तनाव से मुक्ति के रास्‍ते…

spyrox

In These Ways Indian Women Makes Dating Harder, Finally Lose Their Crush

spyrox

हॉलीवुड के जैक स्पेरो का हो गया ऐसा हाल, देख लेंगे तो रह जाएंगे हैरान

spyrox

Leave a Comment