प्यार को लेकर कंफ्यूज हैं, तो ऐसे दूर करें अपनी मुश्किल - Indiarox
  • Home
  • Bollywood
  • प्यार को लेकर कंफ्यूज हैं, तो ऐसे दूर करें अपनी मुश्किल
Bollywood Lifestyle

प्यार को लेकर कंफ्यूज हैं, तो ऐसे दूर करें अपनी मुश्किल

प्यार का एहसास हर किसी के लिए बेशकीमती होता है, इसकी खास बात यह होती है कि इसके लिए आपको कोई कीमत अदा नहीं करनी होती है। आपको बस अपने साथी के जज्बातों को समझते हुए उसकी मौजूदगी को महसूस करना होता है।

प्रेम की अनुभूति में आप तमाम तरह की भावनाओं से ओतप्रोत होते हैं, कभी आप मानसिक रूप से काफी मजबूत होते हैं, कभी आप अपने साथी की भावना के साथ अलग ही दुनिया में चले जाते हैं। ऐसे में हम यह कतई नहीं कह सकते हैं कि प्यार में इंसान किस तरह की अनुभूति को महसूस करता है। हर कोई अपने प्यार और जज्बात को अलग अंदाज में बयां करता है। कुछ लोग इसे दो लोगों के बीच की इसे जबरदस्त केमिस्ट्री बताते हैं तो कुछल लोग इसे एक नशा बताते हैं।
What Does Love Stand For? Its time To dig deeper and Knowप्यार की अनुभूति आपको जबरदस्त एहसास कराती है, कभी आप दुखी होते हैं, कभी आप भ्रमित होते हैं, कभी गुस्सा होते हैं। ऐसे में साफ तरह से कहा जा सकता है कि प्यार असंख्य भावनाओं का समागम है। जिसमे इंसान का पूरा शरीर, दिल, दिमाग उसकी इच्छा और खुशी के अनुरूप काम करता है। प्यार कभी-कभी अजीब भी हो सकता है, जिसे समझ पाना मुश्किल हो सकता है।

कहा जाता है कि प्यार दो लोगों के बीच बेहतरीन रिश्ते की नींव को मजबूत करता है, यह कई तरह की भावनाओं को लोगों के भीतर जगाता है। ऐसे में वाकई में प्यार क्या है, इसके ऐसहसास को परिभाषित करने में सालों लग सकते हैं। यह कह पाना बेहद कठिन है कि कैसे दो लोग एक दूसरे के लिए कैसे अपनी दूनिया भूल एक दूसरे में खो जाते हैं यह कह पाना काफी मुश्किल चुनौती है। ऐसे में आईए समझते हैं कि आखिर वो कौन सी चीज है जिसे हम प्यार करते हैं।

Related imageसहानुभूति

यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक दूसरे के लिए कितना महसूस करते हैं, अपने साथी पर कितना भरोसा करते हैं और उससे लगाव रखते हैं। प्यार का आधार ही एक दूसरे के प्रति सहानुभूति होता है। प्यार पूरी तरह से एक दूसरे के प्रति संवेदना रखना भर है। इसके लिए आपको अपने साथी पर भरोसा, लगाव और विश्वास होना चाहिए। यह कभी-कभी समय पर भी निर्भर करता है कि आप एक दूसरे से कैसे और किन परिस्थितियों में मिले। इसे कुछ इस तरह से समझ सकते हैं कि जब आप अपने साथी की तकलीफों को उससे बेहतर समझने लगते हैं, तो समझिए यह प्यार है
दया

हम अक्सर जब भी भावनाओं का बात करते हैं तो दया, अनुकंपा या यूं कहें कि मेहरबानी की बात करते हैं। दया प्रेम में सहानुभूति और खुशी की बड़ी वजह होती है। किसी के प्रति दयावान होना आपकी मर्जी होती है, लेकिन दयालू होना इसे और फैलाने के लिए आपको प्रेरित करता है और यह आपको महत्वपूर्ण गुण होता है। दया से आपके भीतर आत्मविश्वास बढ़ता है, यह आपके साथी के लिए प्रेम पैदा करने का बड़ा जरिया है।

Image result for boyfriend girlfriend image

निडर

होना प्यार में अक्सर लोग निडर हो जाते हैं और कई ऐसे काम कर जाते हैं जो वह सामान्य स्थिति में करने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। जब हम प्यार में निडरता की बात करते हैं तो हम अपने साथी के लिए कुछ भी कर गुजरने से गुरेज नहीं करते हैं। ऐसे में आप यह साफ तौर पर कह सकते हैं कि प्यार में इंसान काफी निडर हो जाता है और बड़े से बड़े काम बहुत ही आसानी से करने में सफल हो जाता है।

कर्म

जब हम किसी से प्यार करते हैं तो उसके साथ हमारा बर्ताव काफी प्रेमपूर्ण हो जाता है। इसीलिए कहते हैं कि प्यार एक कर्म भी है, जिसमे हमारा बर्ताव काफी बदल जाता है। प्यार में हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं और इसके लिए हम कई ऐसे काम करते हैं जिससे यह हमारे साथी को यह महसूस होता है कि वह आपसे वाकई में बेहद प्यार करता है। जब भी आप किसी को प्यार में देखते हैं तो वह कई ऐसे काम करता है जो वह सामान्य परिस्थिति में नहीं करता है। ऐसे में हम कह सकते हैं प्यार इसके सिवा कुछ भी नहीं है जो हम अपने साथी को खुश रखने के लिए करते हैं।

कनेक्शन-लगाव

दो व्यक्ति जब एक दूसरे से प्यार करते हैं तो उनके बीच में जबरदस्त कनेक्शन होता है, वह एक दूसरे की बातों को कई बार बिना कहे समझ लेते हैं। यही बड़ी वजह है कि इस कनेक्शन की वजह से हमे अपना साथी और भी बेहतर लगने लगता है, क्योंकि हमे उसे अपनी मानसिक और दिल की स्थिति को समझाने के लिए बहुत से शब्द नहीं खर्च करने पड़ते हैं। इस लगाव की वजह से हम एक दूसरे की ओर खिंचे चले आते हैं। दो प्रेमियों के बीच मजबूती की यह एक बड़ी वजह होती है।

Image result for boyfriend girlfriend imageरोमांस

यूं तो लोग रोमांस को प्रेम की सबसे बड़ी वजह मानते हैं, लेकिन सच में प्रेम करने वाले इसे कहीं बेहतर तरह से महसूस सकर सकते हैं। प्रेम का इजहार करने के लिए हम अपने प्रेमी संग ऐसे अनुभवों को साझा करते हैं जिससे कि दोनों के बीच रिश्ता और मजबूत होता है। रोमांस दो प्रेमियों के बीच बहुत जरूरी है लेकिन इसका कतई मतलब यह नहीं है कि दोनों के बीच शारीरिक संबंध भी जरूरी है। यह अपने आप में ही एक खास तरह की अनुभूति होती है जो एक दूसरे की ओर आपको आकर्षित करती है

YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HERE AND LIKE US AS INDIAROX

 

Related posts

Kadaikutty Singam movie review: A fairly entertaining drama

spyrox

Singer Aditya Narayan Arrested For Rash Driving, Released on Bail

spyrox

Biggest Bollywood Actress Joins Gauri Khan And Twinkle Khanna, Asks Her Husband To Reject Film Offers Opposite Priyanka Chopra

spyrox

Leave a Comment