जानिए कैसे बिना नंबर सेव किए किसी को भी भेज सकते Whatsapp मैसेज! - Indiarox
  • Home
  • Gadgets
  • जानिए कैसे बिना नंबर सेव किए किसी को भी भेज सकते Whatsapp मैसेज!
Gadgets Social Technology

जानिए कैसे बिना नंबर सेव किए किसी को भी भेज सकते Whatsapp मैसेज!

नई दिल्ली लोकप्रिय मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप का यूज तो आप भी करते होंगे। इसके जरिए आप अपने फोन में सेव किसी भी नंबर (वॉट्सऐप ऐक्टिव यूजर) पर मेसेज भेज सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आप किसी को भी बिना नंबर सेव किए मेसेज भेज सकते हैं। WhatsApp में ‘क्लिक टू चैट’ नाम से एक फीचर आता है। इस फीचर की सहायता से आप उन लोगों को भी मेसेज भेज सकते हैं जिनके नंबर आपने फोन बुक में सेव नहीं कर रखे।

बिना नंबर सेव किए यूं भेजें मेसेज
बिना नंबर सेव किए मेसेज भेजने के लिए इसके लिए आपको एक लिंक बनाना होगा। लिंक बनाने के लिए https://api.whatsapp.com/send?phone= के बाद वह नंबर टाइप करें जिससे आप चैट करना चाहते हैं। जैसे आपको 1234567890 पर मेसेज भेजना है तो आपको https://api.whatsapp.com/send?phone=911234567890 लिखकर लिंक बनाना होगा। ध्यान रहे, लिंक बनाते समय कंट्री कोड (भारत-91) लगाना ना भूलें।
indiarox | india rox |  social media
फिर इस लिंक को ब्राउजर में टाइप करें। इसके बाद एक चैट बॉक्स खुल जाएगा। चैट बॉक्स खुलने के बाद आप आराम से चैट कर पाएंगे। यह फीचर मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों के लिए उपलब्ध हो गया है। यहां ध्यान रखने की बात है कि इसका यूज एक टाइम में एक यूजर से चैट करने के लिए ही किया जा सकता है।

ग्रुप चैट के लिए यह कारगर नहीं है। आपको बता दें, इससे पहले भी वॉट्सऐप के अपने नए अपडेट में ग्रुप चैट्स को लेकर 5 बड़े बदलाव किए थे। इसमें से एक ग्रुप से हमेशा के लिए लेफ्ट होना था और एक अलग अपडेट में ‘Restrict Group’ नाम का फीचर आया था। इस फीचर से किसी ग्रुप के ऐडमिन को विशेष अधिकार मिल जाता है। इसके कारण उस ग्रुप में सिर्फ ऐडमिन ही मेसेज भेज सकता है, बाकी के मेंबर सिर्फ मेसेज पढ़ ही सकते हैं।

YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HERE AND LIKE US AS INDIAROX

Related posts

रिलायंस Jio में नौकरी करने का मौका, कंपनी ने निकाली 80,000 वैकेंसी

spyrox

फेसबुक पर करते हैं यह 5 काम तो आज ही बंद कर दें, बंद हो जाएगा अकाउंट

spyrox

महिलाओं के लिए ब्रेस्ट कैंसर से ज्यादा घातक साबित हो रही यह बीमारी

spyrox

Leave a Comment