… तो क्य़ा बंद हो जाएगा वॉट्सऐप ? - Indiarox
  • Home
  • Featured
  • … तो क्य़ा बंद हो जाएगा वॉट्सऐप ?
Featured Social Technology

… तो क्य़ा बंद हो जाएगा वॉट्सऐप ?

स्मार्टफोन यूज करने वालों के लिए वॉट्सऐप एक जाना-पहचाना और सबकी जुबान पर रहने वाला नाम है। ये एक ऐसा मेसेजिंग ऐप्लिकेशन है, जिसे दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इन दिनों वॉट्सऐप एक मुश्किल दौर से गुजर रहा है।

दरअसल वॉट्सऐप की मुश्किल की वजह ब्लैकबेरी है। वही ब्लैकबेरी, जो अब से कुछ साल पहले अपने क्वार्टी स्मार्टफोन के लिए मशहूर थी। मिली जानकारी के मुताबिक ब्लैकबेरी फेसबुक ने एक केस किया है, जिसमें उसने मेसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के लिए अपनी पेटेंट तकनीक की चोरी का आरोप लगाया है। ब्लैकबेरी का आरोप है कि फेसबुक अपने लोकप्रिय इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप्लिकेशंस में ब्लैकबेरी की तकनीक का इस्तेमाल कर रही है।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि हम कड़े दावे के साथ कह सकते हैं कि फेसबुक ने हमारी इंटलैक्चुअल प्रॉपर्टी की चोरी की है। ब्लैकबेरी के मुताबिक, फेसबुक ने कई सारे फीचर्स चुराए हैं। इनमें इनबॉक्स में मल्टीपल इनकमिंग मेसेज, किसी आइकन के ऊपर अनरीड मेसेज इंडिकेटर दिखाना, फोटो टैग सिलेक्ट करना और अब हर मेसेज में टाइमस्टैम्प शो करने जैसे फीचर्स शामिल हैं।

whatsapp | indiarox | india rox

ब्लैकबेरी चाहती है कि फेसबुक अपना प्राइमरी ऐप बंद कर दे। इतना ही नहीं कंपनी का ये भी कहना है कि फेसबुक मेसेंजर, वर्कप्लेस चैट, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम को भी बंद किया जाए। हालांकि ब्लैकबेरी ने अभी किसी आधिकारिक आंकड़ों की जानकारी तो नहीं दी है। लेकिन कंपनी अपने नुकसान की भरपाई के लिए कुछ राहत चाहती है।

उधर फेसबुक भी ब्लैकबेरी के आरोपों के आगे झुकने को तैयार नहीं है। ब्लैकबेरी के आरोपों का जवाब देते हुए फेसबुक ने कहा है कि ब्लैकबेरी के मेसेजिंग बिजनस के मौजूदा स्तर से इन आरोपों की वजह साफ होती है। कुछ नया खोजने की जगह अब ब्लैकबेरी दूसरे के इनोवेशन पर टैक्स लगाने के लिए जोड़-तोड़ कर रही है। हमारा इरादा जंग लड़ने का है। जाहिर है अब फेसबुक भी जंग लड़ने की तैयारी कर चुकी है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि दोनों कंपनियों की कानूनी लड़ाई क्या रुख तय करती है।

YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HERE AND LIKE US AS INDIAROX

Related posts

TN to ban manufacture, use of most plastic products from Jan 1

spyrox

Accolades for Aussie cave rescue heroes

spyrox

  7 Steps to Rank Your Android App on Google Play Store

spyrox

Leave a Comment