क्या पाकिस्तान हो गया वर्ल्ड कप से बाहर? जानिए सेमीफाइनल का ये दिलचस्प गणित - Indiarox
  • Home
  • Sports
  • क्या पाकिस्तान हो गया वर्ल्ड कप से बाहर? जानिए सेमीफाइनल का ये दिलचस्प गणित
Sports

क्या पाकिस्तान हो गया वर्ल्ड कप से बाहर? जानिए सेमीफाइनल का ये दिलचस्प गणित

वर्ल्ड कप में रविवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में अहम मुकाबला खेला गया। 12वें वर्ल्ड कप के 38वें मुकाबले में इंग्लैंड ने इंडिया को 31 रनों से हराकर सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है।

वहीं इंग्लैंड की जीत के साथ सेमीफाइनल की रेस अब और भी दिलचस्प हो गई है। अभी तक सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई टीम ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर पाई है। वहीं अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी हैं।

अब सेमीफाइनल की तीन स्थानों के लिए पांच टीमों में जंग है। ऐसे में आईए समझते हैं कि फिलहाल क्या है गणित और कौन सी टीम सेमीफाइनल में बना सकती है जगह। 

टीम इंडिया फिलहाल सेमीफाइनल के लिए सबसे मजबूत दावेदार है। उसके खेले गए सात मुकाबले में 5 जीत, एक हार और एक मैच रद्द होने की वजह से +0.854 की रनरेट के साथ 11 अंक हैं।

यहां विराट सेना को अभी अपने कोटे के दो मुकाबले बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ खेलने हैं। इन दोनों मुकाबलों में एक जीत भी उसे 13 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंचा देगी।

उसके बाद न्यूजीलैंड की टीम भी सेमीफाइनल के लिए मजबूत दावेदार है। उसने अपने कोटे के 8 मुकाबले खेल लिए हैं जिसके बाद उसके भी 11 अंक हैं, हालांकि +0.572 की कम रनरेट की वजह से वो अंक तालिका में इंडिया से नीचे है। न्यूजीलैंड का अगला मुकाबला इंग्लैंड से है और वो मुकाबला जीतते ही वो सीधा सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। हालांकि अगर वो इंग्लैंड से हार भी जाती है तब भी अच्छे रन रेट की वजह से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

असली लड़ाई सेमीफाइनल की चौथी टीम के लिए बांग्लादेश, इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच है। श्रीलंका के पास भी मौका है लेकिन वो बहुत कठिन है।

अब बात अगर इंग्लैंड की करें तो न्यूजीलैंड को हराते ही वो 12 अंकों के साथ सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी और बाकी की टीमें बाहर हो जाएंगी।

लेकिन पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हरा दिया और न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हरा दिया तो उस स्थिति में पाकिस्तान के 11 अंक और इंग्लैंड के 10 अंक ही रह जाएंगे और फिर पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।

वहीं अगर इंग्लैंड और पाकिस्तान दोनों ही अपने आखिरी मुकाबले हार जातें है और बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान और इंडिया दोनों को हरा देती है तो उस स्थिति में बांग्लादेश 11 अंकों के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।

 

Related posts

India has lost 5 occasions in last over, Kohli says – no excuse will run

indiarox

Before 2019 icc, ricky ponting joined the Australian coaching staff

indiarox

वर्ल्ड कप जिताने के 1 साल बाद ही टीम से निकाले गए थे कपिल, क्या थी वजह

spyrox

Leave a Comment