1 जुलाई से जारी होंगे नियम, अब 13 अंकों के होंगे मोबाइल नंबर
  • Home
  • Business
  • 1 जुलाई से जारी होंगे नियम, अब 13 अंकों के होंगे मोबाइल नंबर
Business Finance Trading

1 जुलाई से जारी होंगे नियम, अब 13 अंकों के होंगे मोबाइल नंबर

नई दिल्ली : अभी आप 10 अंकों का मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन 1 जुलाई 2018 से नया नंबर लेने वाले ग्राहकों को 13-अंकों का मोबाइल नंबर दिया जाएगा। सरकार इसके लिए तैयारी कर रही है। केन्द्रीय संचार मंत्रालय ने इसके लिए सभी राज्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीएसएनएल यानी भारत संचार निगम लिमिटेड ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। पिछले दिनों दिल्ली में इस संबंध में बैठक हुई, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है।

इस वजह से बदला जाएगा नंबर:

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैठक में दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने कहा कि 10 अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबर जारी करने की कोई गुंजाइश नहीं बची है। दिन-प्रतिदिन मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़ने की वजह से 10 से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जानी चाहिए और बाद में सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर दिया जाना चाहिए।

BSNL ने पेश किया अब तक का सबसे सस्ता प्लान, 99 रुपये में मिलेगा सब कुछ

india rox

पहले भी बदले जा चुकें हैं नंबर:

आपको बता दें यह पहली दफा नहीं है जब दूरसंचार मंत्रालय ने इस तरह का निर्णय लिया गया है। इससे पहले नवंबर 2002 में भी देश के सभी टेलीफोन नंबरों के आगे 2 लगा दिया गया था, जिसकी वजह से सभी टेलीफोन नंबर बदल गए थे। जिसमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चैन्नई जैसे महानगरों में इस्तेमाल होने वाले टेलीफोन की संख्या 7 अंकों से बढ़कर 8 अंकों की हो गई थी। वहीं, टीयर टू शहरों के टेलीफोन की संख्या 6 अंकों से 7 अंकों की हो गई थी।

सिस्टम अपडेट करने के दिशा-निर्देश:

दूरसंचार विभाग के मुताबिक, मोबाइल नंबर की नई सीरीज आने से सभी टेलिकॉम ऑपरेटरों को अपना सिस्टम अपडेट करना होगा। इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार कंपनियों को आदेश जारी कर दिया गया है। भारत संचार निगम लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिसंबर 2018 तक पुराने नंबर भी इस प्रक्रिया के तहत अपडेट होंगे। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि वर्तमान में चल रहे नंबरों को किस तरह अपडेट किया जाएगा। यह प्रक्रिया अक्टूबर से शुरू होगी और 31 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी। अधिकारी अभी यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि अतिरिक्त 3 डिजिट, पुराने नंबरों में आगे की तरफ जोड़ा जाए या पीछे की तरफ।

मोबाइल सॉफ्टवेयर भी होंगे अपडेट:

india rox

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान में 10 अंकों के हिसाब से मोबाइल सॉफ्टवेयर बनाया गया है। आने वाले समय में 13 अंकों के हिसाब से मोबाइल सॉफ्टवेयर भी अपडेट किया जाएगा, ताकि यूजर्स को कॉल करने में असुविधा न हो।

YOU MAY ALSO LIKE OUR FACEBOOK PAGE FOR TRENDING VIDEOS AND FUNNY POSTS CLICK HERE AND LIKE US AS INDIAROX

Related posts

Budget 2018: किसानों के लिए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने की कई बड़ी घोषणाएं, 20 प्वाइंट्स में जानें

spyrox

Financial Gravity Hosts AI Design Challenge For Tax Planning Software

indiarox

LTCG टैक्स का बाजार पर आज भी असर: 500 अंक टूटने के बाद संभला सेंसेक्स, निफ्टी 10650 के ऊपर

spyrox

Leave a Comment